script

वीडियो : लाखों श्रद्धालुओं ने किए तेजाजी के दर्शन

locationनागौरPublished: Sep 20, 2018 11:28:38 am

Submitted by:

shyam choudhary

https://www.patrika.com/nagaur-news/
साइकिल दौड़ को लेकर लोगों में दिखा क्रेज, सड़क के दोनों तरफ लगा जमघट, ओमप्रकाश रहे प्रथम,
 

Veer Tejaji's

Pilgrims worship in Veer Tejaji’s temple in Kharnal fair

नागौर. जिले के खरनाल में तेजा दशमी के अवसर पर मंगलवार को भरा दो दिवसीय मेला बुधवार को सम्पन्न हो गया। वीर तेजाजी के दर्शनार्थ प्रदेश के साथ देशभर से श्रद्धालु खरनाल पहुंचे। मेला समिति के अनुसार गांव में वीर तेजाजी के भक्तों का आना दो दिन पहले ही शुरू हो गया था, जो बुधवार देर शाम तक जारी रहा। मेले में पैदल संघों की संख्या वर्ष दर वर्ष बढ़ रही है, इस बार दो दिन में करीब चार लाख लोग मेले में पैदल एवं वाहनों से पहुंचे।
दो दिवसीय मेले में भाग लेने के लिए तेजा दशमी की पूर्व संध्या से ही सैकड़ों पैदल जत्थे व संघ तेजा गायन करते-करते खरनाल पहुंचे। जत्थों के श्रद्धालु ट्रेक्टर-ट्रॉलियों एवं ट्रकों को विशेष तौर पर सजाकर राजस्थानी पोशाक में पहुंचे, जो अन्य लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहे। प्रदेश भर से पैदल यात्रियों के जत्थों ने खरनाल पहुंचकर तेजाजी के धोक लगाई और खुशहाली की कामना की। एक तरफ सड़कों पर डीजे की धुन पर नाचने वाले भक्तों की वजह से सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही तो वहीं दूसरी तरफ मंदिर में दर्शन करने के लिए लम्बी-लम्बी कतारें लगी रही। मेले की व्यवस्थाओं को लेकर आयोजन समिति की ओर से करीब 200 कार्यकर्ताओं की टीम अलग-अलग जगह व्यवस्था संभाले हुए थी।
पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम
इस बार मेले में पुलिस प्रशासन की ओर से यातायात व्यवस्था के साथ सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए। एसपी हरेन्द्र महावर के निर्देशन में पुलिस अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 65 पर जाम की स्थिति नहीं बने, इसके लिए सैकड़ों पुलिसकर्मियों को तैनात कर सड़क के बीच डिवाइडर बना दिया, जिससे आने व जाने वाले वाले वाहन आपस में फंसे नहीं और यातायात व्यवस्था सुचारू रही। वहीं दूसरी तरफ हाइवे से गांव व मंदिर की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर पुलिस ने बेरिकेड लगाकर चार पहिया व दुपहिया वाहनों का प्रवेश रोक दिया, जिससे श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। पुलिस के जवान नागौर से खरनाल के बीच हाइवे पर भी जगह-जगह तैनात दिखे।
भारती ने जीती साइकिल रेस
हाईकोर्ट की रोक के कारण मेला आयोजन समिति ने तांगा दौड़ के स्थान पर साइकिल दौड़ करवाई। खरनाल से कुरजां होटल चौराहा तक आयोजित साइकिल दौड़ में पालड़ी पिचकिया के ओमप्रकाश भारती प्रथम रहे, जबकि बालवा के सहदेवराम द्वितीय रहे। विजेता प्रतिभागियों को नगर परिषद सभापति कृपाराम सोलंकी ने प्रमाण-पत्र व नकद राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान कर सम्मान किया। गांवों के साथ नागौर से मेले देखने गए शहरवासियों में भी साइकिल दौड़ को लेकर काफी उत्साह देखा गया। मेला देखने के बाद लोग हाइवे के दोनों तरफ खड़े हो गए और दौड़ का इंतजार करने लगे। दौड़ होने के बाद वे अपने घर लौटे।
तांगा दौड़ के लिए पैदल यात्रा निकाली
आस्था के प्रतीक तांगा दौड़ को फिर शुरू करवाने के लिए बुधवार को सिणोद से खरनाल तक सेवानिवृत्त डीआईजी सवाईसिंह चौधरी के नेतृत्व में पैदल यात्रा निकाली गई। यात्रा सुबह 8.15 बजे सिणोद से रवाना होकर खरनाल पहुंची। चौधरी ने कहा कि सरकार ने दौड़ के प्रति रुचि नहीं दिखाकर लोगों को निराश किया है। उन्होंने कहा कि सरकार को इस मामले में हस्तक्षेप कर तांगा दौड़ को वापस शुरू कराना चाहिए। पैदल यात्रा में उनके साथ भाऊराम, लक्ष्मण, जगमाल खिलेरी, प्रहलाद जाजड़ा, कानाराम, जगदीश जाजड़ा, बस्तीराम सहित अनेक लोग थे।
बसवानी में मेला आज
गांव बसवानी में लोक देवता बाबा रामदेवजी का दो दिवसीय मेला बुधवार व गुरुवार को भरेगा। बाबा रामदेवजी के इस दो दिवसीय मेले में लाखों श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। गौरतलब है कि नागौर जिले में बाबा रामदेवजी का यह प्रसिद्ध मेला है। मेले को लेकर मेला कमेटी द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो