script

वीडियो : शराब दुकानों के लिए आबकारी विभाग को 10 दिन में मिले डेढ़ हजार आवेदन

locationनागौरPublished: Feb 20, 2019 12:25:08 pm

Submitted by:

shyam choudhary

नागौर जिले में आबकारी विभाग को शराब दुकानों के आवेदना से 10 दिन में मिले सवा 4 करोड़, अब तक मिले करीब 1500 आवेदन, आगामी 26 फरवरी तक भरे जाएंगे आवेदन, 5 मार्च को खुलेगी लॉटरी

liquer

liquer

नागौर. राज्य सरकार द्वारा इस बार आबकारी नीति में किए गए संशोधन का सीधा लाभ इस बार आबकारी विभाग को मिलता दिखाई दे रहा है। विभाग की ओर से मांगे गए आवेदनों के तहत पिछले दस में नागौर जिले में करीब डेढ़ हजार आवेदन भरे जा चुके हैं, जिससे आवेदन शुल्क के रूप में विभाग को करीब सवा 4 करोड़ रुपए की आय हो चुकी है। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि जिले की कुल 256 शराब दुकानों के लिए इस बार करीब 20 हजार आवेदन भरने की उम्मीद है। दो वर्ष पहले अकेले नागौर जिले से केवल आवेदन शुल्क से विभाग को 35.28 करोड़ रुपए की आय हुई थी।
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने इस बार आबकारी नीति में थोड़ा संशोधन कर शराब विक्रेताओं को लुभाने का प्रयास किया गया है। सरकार द्वारा किए गए संशोधन के तहत इस बार शराब दुकानों के आवेदन करने वालों को किसी प्रकार की अमानत राशि जमा नहीं करानी पड़ रही है। इससे पहले अमानत राशि के रूप में आवेदकों को लाखों रुपए जमा कराने पड़ते थे। इससे आवेदकों को परेशानी तो होती ही थी, साथ ही बैंकों व आबकारी विभाग में भारी भीड़ लग जाती थी। लॉटरी में दुकान आवंटन नहीं होने पर अमानत राशि वापस लौटाने में भी विभाग को बड़ी कसरत करनी पड़ती थी।
ऑनलाइन आवेदन होने से कार्यालय में भीड़ नहीं
इस बार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होने से ज्यादातर आवेदक नेट बैंकिंग से आवेदन कर रहे हैं, जिसके कारण आबकारी विभाग में आवेदकों की भीड़ देखने को नहीं मिल रही है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार दुकानों की लॉटरी के लिए आवेदन ऑनलाइन गत 9 फरवरी से भरे जा रहे हैं, जो आगामी 26 फरवरी को रात्रि 12 बजे तक भरे जाएंगे। आवेदन नेट बैंकिग द्वारा किया जा सकता है। इसके अलावा चालान/डी.डी. द्वारा भी भुगतान किया जा सकता है। चालान/डी.डी. के आवेदन की हार्ड कॉपी डी.डी./चालान के साथ जिला कार्यालय में 28 फरवरी तक जमा करवाई जा सकेगी। जबकि नेट बैंकिंग से आवेदन भरने वालों को हार्ड कॉपी जमा कराने की आवश्यकता नहीं है। प्राप्त आवेदनों से दुकानों के आंवटन के लिए 5 मार्च को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में टाउन हॉल नागौर में लॉटरी निकाली जाएगी।
जिले में 256 दुकानें
नागौर जिले में देसी मदिरा के कुल 229 समूह हैं, इसमें शहरी क्षेत्र की देसी मदिरा समूह 34 तथा ग्रामीण क्षेत्र की कम्पोजिट समूह 195 हैं। इसके साथ अंग्रेजी शराब की 27 शहरी दुकानें हैं। इस प्रकार कुल 256 शराब दुकानें जिले में हैं। कंपोजिट मदिरा दुकान पर देसी व अंग्रेजी दोनों शराब बेची जाती है। मकराना नगर परिषद में 5 अंग्रेजी/बीयर दुकानों की जगह इस बार 3 दुकानें की गई हैं।
20 हजार आवेदन मिलने की उम्मीद
शराब दुकानों के आवंटन के लिए गत 9 फरवरी से आवेदन भरे जा रहे हैं जो आगामी 26 फरवरी की रात 12 बजे तक भरे जाएंगे। इस बार आवेदन के साथ अमानत राशि जमा कराने की अनिवार्यता समाप्त करने के कारण आवेदकों को बड़ी राहत मिली है और विभाग को भी अधिक आवेदन मिलने की उम्मीद है। मंगलवार तक करीब 15 सौ आवेदन भरे जा चुके हैं, जबकि अंतिम तिथि तक जिले भर की दुकानों के लिए करीब 20 हजार आवेदन भरने की उम्मीद है।
– महेन्द्रसिंह शेखावत, जिला आबकारी अधिकारी, नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो