scriptगिरने की कगार पर है आदर्श स्कूल की छते फिर भी सरकार की अनदेखी | verge of falling, the school's roofs, the school's roofs are still | Patrika News

गिरने की कगार पर है आदर्श स्कूल की छते फिर भी सरकार की अनदेखी

locationनागौरPublished: Jan 12, 2019 05:27:00 pm

Submitted by:

Pratap Singh Soni

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Simbhupura News

शिम्भुपूरा. पुनर्निर्माण की बाट जोहता राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय का क्षतिग्रस्त भवन।

बार-बार कहे जाने के बावजूद भी नहीं संवर रहा स्कूल
शिम्भुपूरा. कभी पंचायत भवन,कभी अटल सेवा केन्द्र तो कभी अन्न भण्डारण गृह में बैठकर पढ़ते हैं बच्चे। बावजूद इसके पंचायत भवन व अटल सेवा केन्द्र में मीटिंग व शिविर के आयोजन के दौरान एक कमरे में सिमट जाता है कस्बे का राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय। यह हाल है कस्बे में स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय का भवन के जर्जर होकर क्षतिग्रस्त होने के कारण दो सत्र से कस्बे में स्थित अटल सेवा केन्द्र में शरणार्थी बना हुआ है। प्रधानाचार्या संगीता मटाई ने बताया कि जुलाई 2017 से राजकीय आदर्श विद्यालय के भवन में वर्षा के कारण कमरों की छत से पानी टपकने लगा व दरारे आ जाने के कारण हादसे की आशंका हाने पर विभाग के आदेशानुसार विद्यालय को भवन के मरम्मत कार्य करवाने तक अटल सेवा केन्द्र में स्थानांतरित किया गया, पर विद्यालय भवन अत्यधिक जर्जर होने के कारण मरम्मत कार्य होने से पहले ही भवन की छत जर्जर होकर गिर गई, लेकिन गनीमत रही कि उस समय से पहले ही विद्यालय भवन को अटल सेवा केन्द्र में स्थानांतरित किया जा चुका था। तब से आज तक न तो विद्यालय का पुनर्निर्माण हुआ और न कोई दूसरी व्यवस्था की गई और राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय तब से आज तक पुनर्निर्माण की बाट जोहते हुए अटल सेवा केन्द्र में शरणार्थी बना हुआ है।
सामुदायिक सहयोग
आदर्श विद्यालय के दो सत्र से शरणार्थी बने होने के बाद विद्यालय विकास समिति व कस्बेवासियों द्वारा प्रशासन सहित हर कार्यालय व हर अधिकारी तथा नेताओं से विद्यालय के पुनर्निर्माण की गुहार लगाई पर कुछ नहीं हुआ। कस्बे के लोगों ने प्रशासन के सामने मिसाल पेश कर सामुदायिक सहयोग से विद्यालय में बच्चों के लिए दो बडे हॉल का निर्माण करवाया।
प्रशासन से मिला केवल एक कमरा
कस्बे के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन की जर्जर अवस्था तथा विद्यार्थियों को हो रही परेशानियों से प्रशासन को अवगत कराने पर केवल विधायक कोटे से एक कमरे का निर्माण करवाया गया जो सामुदायिक सहयोग की बराबर भी नहीं है तथा पुनर्निर्माण व मरम्मत की जगह एक कमरे का निर्माण करवाकर प्रशासन की ओर से पल्ला झाड दिया गया।
एक कमरे तीन कक्षाएं
अटल सेवा केन्द्र में शरणार्थी बने राजकिय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को पंचायत भवन तथा अटलसेवा केन्द्र में कार्यालय कामकाज के दौरान एक एक कक्ष में दो- तीन तीन कक्षा का संचालन किया जाता है, जिससे विद्यार्थियों के अध्ययन में बाधा आती है। साथ ही बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों का शिक्षण कार्य व्यवस्थित व सुचारू रूप से नहीं होने के कारण परीक्षा परिणाम में भी कमी आई है।
माध्यमिक स्तर की सुविधा तक नहीं
विद्यालय में आदर्श विद्यालय की सुविधा तो दूर माध्यमिक स्तर की भी सुविधाएं विद्यार्थियों को नहीं मिल पा रही है। विद्यार्थियों को शिक्षक व शिक्षण सामग्री के साथ पहले बैठने के लिए कक्षा कक्ष की अति आवश्यकता होती है, लेकिन कस्बे के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में महज तीन कमरों में ही बारह कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है।
इनका कहना है
विद्यालय भवन नहीं होने के कारण बारह कक्षा व पंचायत शिक्षा अधिकारी का कार्यालय का संचालन केवल तीन कमरों में सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है तथा इससे विद्यार्थियों के अध्ययन में बाधा आ रही है।
संगीता मटाई, प्रधानाचार्या, राजकीय आदर्श उमावि शिम्भुपूरा
नहीं ली विभाग ने सुध
अठारह माह बीत गये तथा प्रशासन व विभाग को बार बार अवगत कराने के बावजूद कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा तथा अभिभावकों में गहरा रोष है।
रघुवीरसिंह, सरपंच ग्राम पंचायत शिम्भुपूरा
अधिकारियों को जल्द दिए जायेंगे निर्देश
शिम्भुपूरा के राजकिय विद्यालय के बारे में अधिकारियों से बात कर स्थिती से अवगत होने के बाद जल्द ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देकर समस्या का समाधान किया जायेगा।
महेन्द्र चौधरी, विधायक नावां
जल्द करेंगे व्यवस्था
शिम्भुपूरा के राजकिय विद्यालय की स्थिती के बारे में मुझे जानकारी नहीं हेे स्थिती से अवगत होकर जल्द ही वैकल्पिक व्यवस्था की जायेगी।
गोवर्धन सुथार, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नागौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो