scriptबच्चों को स्वेटर देने के साथ बताई पढ़ाई की महत्ता | The importance of studying with giving sweaters to the children | Patrika News

बच्चों को स्वेटर देने के साथ बताई पढ़ाई की महत्ता

locationनागौरPublished: Dec 14, 2018 12:27:57 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

नागौर विधायक मोहनराम चौधरी ने कहा कि अगर हम पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना चाहते हैं तो हमेशा विद्यालय आएं। रोज विद्यालय आने से अध्यापकों से शिक्षा व मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है ।

Nagaur patrika

Guinani school again operated in single innings

नागौर. नागौर विधायक मोहनराम चौधरी ने कहा कि अगर हम पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना चाहते हैं तो हमेशा विद्यालय आएं। रोज विद्यालय आने से अध्यापकों से शिक्षा व मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है । विधायक मोहनराम गुरुवार को भारत विकास परिषद की ओर से खेतोलाई विद्यालय में स्वेटर वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रहे थे। स्वेटर वितरण पुष्पा भाटी के आर्थिक सौजन्य से किया गया। उन्होंने अध्यापकों से आग्रह किया कि बालकों की अधिक उपस्थिति पर उन्हें प्रोत्साहन के रूप में पुरस्कार देना चाहिए। विधायक चौधरी ने परिवारों में नशाखोरी की प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अगर हम पीढ़ी को सुधारना चाहते हैंए प्रत्येक घर व गांव को खड़ा करना चाहते हैं तो नशे की आदत को छोडऩा पड़ेगा। परिवारों में नशे से बालकों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही नशे की प्रवृति छोडऩे से बचत भी होती है और यह बचत ही हमारा उत्पादन है । उन्होंने कहा कि हमारे परिवार में जो कार्य बुजुर्ग करते हैं केवल उसका अनुसरण ही नहीं बल्कि वह जो कहते हैं उसका भी अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि जातिभेद को भूलकर खुद को व समाज को खड़ा करना चाहिए। इस अवसर पर पूर्व प्रधान फि?ौदा ने अपने संबोधन में कहा कि परिषद द्वारा शालाओं में गणवेश व स्वेटर वितरण के कार्यक्रम वर्ष भर चलते हैं । जरूरतमंद को देना ही सच्ची सेवा है और इसका असली मकसद आत्म संतुष्टि है । उन्होंने कहा कि अपना पालन पोषण तो सभी प्राणी करते हैं लेकिन मनुष्य जीवन हमें इसलिए मिला है कि हम अपने सामथ्र्य के अनुसार अन्य प्राणियों की सेवा के निमित्त कुछ काम करें । उन्होंने कहा कि अगर सामथ्र्य नहीं है और किसी का भला नहीं करते हैं तो किसी का बुरा भी नहीं करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि के रूप में मुकेश भाटी ने कहा कि अपने परिवार में जैसी भाषा होती है, बच्चे उसी का ही अनुसरण करते है। इसलिए परिवार में अपनी भाषा शालीन व संस्कारित होनी चाहिए। कार्यक्रम का संचालन परिषद के वरिष्ठ सदस्य बालकिशन भाटी ने किया। इस अवसर पर मूंडवा पंचायत समिति के पूर्व प्रधान सुखराम फिड़ोदा व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नागौर नगर संघचालक मुकेश भाटी, जस्साराम चौधरी, परिषद शाखा सचिव श्रवण कुमार सोनी, रामप्रसाद कासनियां, रामचन्द्र धुँधवाल भंवर लाल जांगिड़ए बाबूलाल जांगिड़ए चैन सिंह, रामनिवास जांगिड़ए गोमंद राम जांगिड़ ए बाबूलाल शर्माए भंवरलाल देवासी, बाबूराम, पेमाराम नायक, मोहन सिंह, अध्यापक विजय कुमार भांभू, छोटाराम इनाणिया, प्रेमसिंह, किसनाराम, सुनील कड़ेला आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो