scriptVideo : किसी को शर्ट तो किसी को खोलनी पड़ी चूडिय़ां, मंगलसूत्र पर जताया ऐतराज | teacher recruitment: 79.76 percent candidates appeared the examination | Patrika News

Video : किसी को शर्ट तो किसी को खोलनी पड़ी चूडिय़ां, मंगलसूत्र पर जताया ऐतराज

locationनागौरPublished: Oct 29, 2018 12:42:03 pm

Submitted by:

shyam choudhary

https://www.patrika.com/nagaur-news/
वरिष्ठ अध्यापक भर्ती : 79.76 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दी सामान ज्ञान की परीक्षा

teacher recruitment

79.76 percent candidates appeared the examination

नागौर. राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा आयोजित करवाई जा रही वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा रविवार से शुरू हो गई। पहले दिन जिले के नागौर, लाडनूं व कुचामन शहर के कुल 41 केन्द्रों पर सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक सामान ज्ञान की परीक्षा आयोजित करवाई गई। परीक्षा में जहां 13 हजार 514 अभ्यर्थियों को बैठना था, वहां 10 हजार 779 अभ्यर्थियों ने ही उपस्थिति दी, जबकि 2735 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इस प्रकार परीक्षा देने वाली परीक्षार्थियों का उपस्थिति 79.76 प्रतिशत रही। परीक्षा के नोडल प्रभारी एडीएम ब्रजेश कुमार चांदोलिया ने बताया कि जिलेभर में परीक्षा शांतिपूर्वण सम्पन्न हो गई।
परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग रोकने एवं परीक्षा पारदर्शी रूप से आयोजित करने के उद्देश्य से अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर दिशा-निर्देश अंकित करने के बावजूद पालना नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र के बाहर परेशानी का सामना करना पड़ा। पुलिस एवं जिला प्रशासन ने सुरक्षा दृष्टि से पूरी सख्ती एवं सतर्कता बरती और जो अभ्यर्थी पूरी आस्तीन की शर्ट पहनकर पहुंचे, उन्हें बनियान में परीक्षा देनी पड़ी। वहीं महिला अभ्यर्थियों को प्रवेश द्वार पर अपनी चूडिय़ां तक उतारनी पड़ी। अभ्यर्थियों ने उस समय ऐतराज जताया कि उन्हें पुलिसकर्मियों ने मंगलसूत्र भी उतारने के लिए कहा। परिजनों ने भी इसका विरोध जताते हुए कहा कि मंगलसूत्र महिला के सुहाग की निशानी है, जिसे उतारने का दवाब प्रशासन को नहीं बनाना चाहिए।
किसी बताया हार्ड तो किसी ने सरल
जिला मुख्यालय पर परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों से पत्रिका ने बात की, जिस पर किसी ने प्रश्न पत्र को सरल तो किसी ने हार्ड बताया। डेगाना से अभिषेक व खरनाल के अरविन्द धौलिया ने बताया कि प्रश्न पत्र काफी सरल था, सभी प्रश्न करने योग्य थे। वहीं कुचामन से आई कंचन ने बताया कि पॉलिटिकल के कुछ प्रश्न हार्ड थे, बाकि प्रश्न सरल थे।
आज सामाजिक विज्ञान व गणित की परीक्षा
सोमवार से ऑप्शनल विषयों की परीक्षा शुरू होंगी, जो दो पारी में होंगी। सोमवार को पहली पारी में सुबह 9 से साढ़े 11 बजे तक सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी, जिसके लिए कुल 11 हजार 56 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा नागौर व कुचामन सिटी के 37 केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी।
इसी प्रकार दूसरी पारी में गणित की परीक्षा दोपहर 3 से शाम साढ़े 5 बजे तक होगी, जिसमें कुल 1512 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। गणित की परीक्षा नागौर शहर के 4 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित करवाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो