scriptनागौर में बड़े स्तर पर हो रही टेक्स चोरी, विभाग नहीं दे रहा ध्यान | Tax evasion takes place at Nagaur, department not giving meditation | Patrika News

नागौर में बड़े स्तर पर हो रही टेक्स चोरी, विभाग नहीं दे रहा ध्यान

locationनागौरPublished: Jan 22, 2019 07:45:13 pm

Submitted by:

shyam choudhary

– कोतवाली पुलिस की कार्रवाई से हुआ खुलासा- कोतवाली पुलिस ने पकड़ी 25 लाख की जीएसटी चोरी- रात के अंधेरे में गोदाम में खाली हो रहा था बिना बिल का गुटखा- पुलिस ने गोदाम को सील कर जब्त किया ट्रक, उच्चाधिकारियों को दी सूचना

nagaur hindi news

nagaur news

नागौर. कोतवाली पुलिस ने रविवार रात को गश्त के दौरान अंधेरे में गोदाम में खाली हो रहे बिना बिल के गुटखे को जब्त कर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार सीकर से बिना बिल के लाया गया नामी कम्पनी का गुटखा शहर के शारदापुरम क्षेत्र स्थित एक गोदाम में रात को खाली हो रहा था, जिसकी बाजार कीमत करीब 25 लाख रुपए आंकी गई है। पुलिस ने स्थानीय जीएसटी विभाग के साथ जोधपुर मुख्यालय व एंटी विजन अजमेर को सूचना दी है।
जानकारी के अनुसार कोतवाली थानाधिकारी श्रवणदास संत के नेतृत्व में एएसआई रामेश्वर सारस्वत, हैड कांस्टेबल रामकुंमार, कांस्टेबल जेठाराम व चालक दयासिंधू की टीम ने नया दरवाजा से शारदापुरम जाने वाले मार्ग पर स्थित एक गोदाम में रविवार रात करीब साढ़े 10 बजे एक ट्रक से खाली हो रहे गुटखे के बारे में जानकारी ली तो मौके पर उपस्थित ट्रक चालक, खलासी व अन्य लोग सकपका गए और संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस पर कोतवाल संत ने गुटखे का बिल मांगा, जिस पर ट्रक चालक ने बिल नहीं होने की बात कही। इस पर पुलिस ने गोदाम को सील कर ट्रक को जब्त कर लिया तथा कार्रवाई के लिए वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों को सूचना दी, लेकिन काफी देर तक अधिकारियों ने रुचि नहीं दिखाई। इसके बाद कोतवाल ने जीएसटी के दिल्ली मुख्यालय में अधिकारियों को फोन किया, जिस पर जेएसटीओ लिखमाराम मौके पर पहुंचे तथा कार्रवाई की।

दो घंटे बाद पेश किया बिल, लेकिन इनवॉइस नम्बर व ट्रक नम्बर अलग
पुलिस अधिकारियों के अनुसार गुटखा सीकर से जीएसटी चोरी कर नागौर लाया गया। नागौर में पुलिस ने जब गोदाम को सील कर दिया तो एजेंसी मालिक ने रातों रात फर्जी बिल मंगवाया, लेकिन उसके फर्जीवाड़े का खुलासा हाथों हाथ हो गया। दरअसल, पुलिस ने कार्रवाई 20 जनवरी की रात साढ़े 10 बजे की, लेकिन जो बिल मंगवाया गया, उसमें तारीख 21 जनवरी की दर्ज की गई थी। साथ ही बिल में ट्रक के जो नम्बर दर्शाए गए थे, वो मौके पर जब्त किए गए ट्रक से अलग थे। इसके बाद एजेंसी मालिक ने दूसरा बिल पेश किया, लेकिन उसमें भी ट्रक के नम्बर अलग थे।

बड़े स्तर पर हो रही है जीएसटी चोरी
केन्द्र सरकार ने भले ही जीएसटी लागू कर दी, लेकिन नागौर में बड़े व्यापारी बड़े स्तर पर जीएसटी की चोरी कर रहे हैं। रविवार रात को पकड़े गए बिना बिल के करीब 25 लाख रुपए के गुटखे की जानकारी देने के बावजूद विभागीय अधिकारियों ने कार्रवाई में रुचि नहीं दिखाई। वाणिज्य कर विभाग एवं जीएसटी से जुड़े अधिकारी मार्च में लक्ष्य पूरा करने के लिए कुछ कार्रवाई करते हैं, अन्यथा सालभर व्यापारी बड़े स्तर पर टेक्स चोरी कर माल मंगवाते हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो