scriptलोकनृत्य के रंग में डूबा रामदेव पशु मेला | Patrika News
नागौर

लोकनृत्य के रंग में डूबा रामदेव पशु मेला

7 Photos
3 months ago
1/7

चकरी नृत्य की प्रस्तुति देता कलाकार।

2/7

नागौर. राज्यस्तरीय रामदेव पशु मेले में मंगलवार रात को सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। कार्यक्रमों की शृंखला में जिला परिवहन विभाग की ओर से आयोजित सांस्कृतिक संध्या में चकरी, भवई एवं कालबेलिया नृत्य के रंग में माहौल रंगा नजर आया। कलाकारों के नृत्य की धमक से पूरा मेला परिसर सांस्कृतिक रंग में डूबा रहा। इस दौरान नृत्य एवं नाटक के हुए मंचन से सड़क़ सुरक्षा के संबंधी नियमों की जानकारी देने के साथ ही उनकी पालना नहीं करने के कारण होने वाले सड़क हादसों के प्रति लोगों को जागरुक किया गया।

3/7

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में सर्व प्रथम एकल नृत्य हुआ। कलाकारों ने एकल नृत्य के दौरान बैकग्राउण्ड में गूंज रहे गीत सुनता जा ड्राइवर चाचा की प्रभावशाली प्रस्तुति दी। नृत्य के माध्यम से ही विभिन्न भाव-भंगिमा दर्शाते हुए यातायात नियमों की पालना करने का संदेश दिया गया। इसके बाद हुए युगल नृत्य में सड़क पर वाहन चालन के दौरान असावधानियों की वजह से होते हादसों की भयावहता को दर्शाया गया। इसके बाद चरी नृत्य प्रस्तुत किया गया। घर के पाणी पीने देश-विदेशा में जावे... गीत पर चरी नृत्य करते हुए कलाकारों ने सांस्कृतिक विशेषताओं का प्रदर्शन किया। मिर्धा कालेज के विद्यार्थियों की ओर से एक नाटिका का मंचन किया गया।

4/7

सांस्कृतिक संध्या में मौजूद अतिथि व दर्शक

5/7

सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक करते कलाकार

6/7

नागौर. रामदेव पशु मेले के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम में नृत्य प्रस्तुत करते कलाकार।

7/7

नाटिका के माध्यम से सड़क पर पैदल चलने, वाहन चलाने एवं चौराहों पर गाड़ी मोड़ने आदि का प्रदर्शन करते हुए सड़क सुरक्षा के नियमों को बेहद प्रभावशाली तरीके से प्रदर्शित किया। भवई नृत्य में भारत की संस्कृति प्यारी लोकगीत पर कलाकारों ने नृत्य के कई आयामों का प्रदर्शन किया। इसके माध्यम से सांस्कृतिक विशेषताओं की महत्ता भी दर्शाई गई। कलाकारों ने सामूहिक नृत्य में विभिन्न भाग-भंगिमा के माध्यम से रोड सेफ्टी का संदेश दिया। कालबेलिया नृत्य में भी कलाकारों ने सड़क सुरक्षा की जानकारी दी। कलाकारों ने भाव-भंगिमा के माध्यम से शराब पीकर गाड़ी चलाने पर होने वाले नुकसान की जानकारी दी। कलाकार राकेश, पार्वती, मुस्कान, अशोक, बजरंग एवं तेजाराम आदि ने अपनी प्रस्तुतियों की छाप छोड़ी। सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहे। संचालन मोहम्मद शरीफ छीपा ने किया। कार्यक्रम में एडीएम अशोक कुमार, जिला परिवहन अधिकारी सुप्रिया बिश्नोई, देवेन्द्र आकोडिया, भंवरलाल चौधरी, हरफूल एवं शिवदेवराम आदि मौजूद थे।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.