scriptपिछले चुनावों में जिन इलाकों में कम वोटिंग हुई वहां रहेगी प्रशासन की खास नजर, क्योंकि इस बार यह है योजना.. | special look of administration Low voting | Patrika News

पिछले चुनावों में जिन इलाकों में कम वोटिंग हुई वहां रहेगी प्रशासन की खास नजर, क्योंकि इस बार यह है योजना..

locationनागौरPublished: Oct 07, 2018 03:30:36 am

Submitted by:

abdul bari

https://www.patrika.com/ajmer-news/

जिन इलाकों में कम वोटिंग हुई वहां रहेगी प्रशासन की खास नजर

पिछले चुनावों में जिन इलाकों में कम वोटिंग हुई वहां रहेगी प्रशासन की खास नजर, क्योंकि इस बार यह है योजना..

नागौर.
विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ प्रदेश में शनिवार से आचार संहिता लागू हो गई। आचार संहिता लगते ही कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) एवं अतिरिक्त रिटर्निंग अधिकारी (एआरओ) की बैठक बुलाकर कलक्ट्रेट सभागार में उन्हें आचार संहिता की कठोरता से पालना कराने के निर्देश दिए। कलक्टर गौतम ने पॉवर पॉइंट प्रजेंटेंशन के माध्यम से आचार संहिता के नियम एवं शर्तें बताकर चुनाव होने तक उनकी कड़ाई से पालना कराने के निर्देश दिए।
वहीं पत्रकारों से बात करते हुए कलक्टर गौतम ने कहा कि जिले में आचार संहित की कठोरता से पालना करवाई जाएगी। इसके लिए आरओ व एआरओ को निर्देशित किया गया है। साथ ही आचार संहिता व चुनावी खर्च को लेकर सोमवार शाम चार बजे जिला प्रशासन की ओर से राजनीतिक पार्टियों की बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें पार्टी प्रतिनिधियों को आचार संहिता से जुड़ी जानकारी देकर उनकी पालना के लिए पाबंद किया जाएगा।
कलक्टर ने बताया कि जिले में संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का चिह्निकरण कर लिया गया है, साथ ही आगामी दिनों में यदि कहीं स्थिति नाजुक लगी तो अधिकारियों की रिपोर्ट पर और भी मतदान केन्द्रों को संवेदनशील की श्रेणी में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संवेदनशील व अति संवेदनशील केन्द्रों की चुनाव के दौरान वेब कास्टिंग की जाएगी, ताकि किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की भ्रांति नहीं रहे।
अधिकारी आज से करेंगे मतदान केन्द्रों का निरीक्षण
कलक्टर ने बताया कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर 7 दिसम्बर को मतदान होगा। मतदान की तैयारियों को लेकर सेक्टर अधिकारी, फ्लाइंग स्क्वॉयड सहित अन्य टीमें रविवार से ही जिले में काम करना शुरू कर देंगी। लॉयन ऑर्डर की प्रतिदिन मॉनिटरिंग होगी।
जहां कम वोट पड़े, वहां रहेगी विशेष नजर
कलक्टर ने बताया कि चुनाव तक ऐसे क्षेत्रों पर विशेष नजर रहेगी, जहां पिछले चुनावों में लोगों ने वोट नहीं डाले या बहुत कम मात्रा में मतदान हुआ। चुनाव से जुड़े अधिकारी उनके कारण जानेंगे। कलक्टर ने बताया कि जल्द ही उन्हें सेंट्रल पेरा मिलिक्ट्री फॉर्स की एक या दो कम्पनियां मिल जाएंगी, जो ऐसे मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करेंगी और लोगों को भयमुक्त वातारण उपलब्ध कराने के लिए आश्वस्त किया जाएगा। ताकि उनको किसी प्रकार का भय या आशंका नहीं रहेगी।
मतदाता जागरुकता अभियान चलाएंगे
कलक्टर गौतम ने कहा कि जिले में मतदान प्रतिशत बढ़े, इसके लिए मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। मत का प्रयोग हर मतदाता जरूर करें, इसके लिए मतदाताओं को इस बार भी चुनाव से पहले घर-घर वोटर पर्ची वितरित की जाएगी, जिसमें पूरी जानकारी रहेगी, जैसे पोलिंग स्टेशन, वोटर आईडी सहित अन्य जानकारी। मतदान केन्द्र पर मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए सेक्टर अधिकारी रविवार से ही मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करना शुरू कर देंगे। ईवीएम व वीवी पेट मशीन की जानकारी देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है, जो आगे भी जारी रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो