scriptसंघ के सर संघचालक भागवत नागौर में रुकेंगे पांच दिन | RSS Chief Mohan bhagwat in Nagaur | Patrika News

संघ के सर संघचालक भागवत नागौर में रुकेंगे पांच दिन

locationनागौरPublished: Sep 22, 2018 01:01:51 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Nagaur latest hindi news

RSS Chief MOhan Bhagwat

संघ के शिविर में झलकेगी मारवाड़ी संस्कृति
-संघ के सर संघचालक भागवत क्षेत्रीय प्रवास के तहत नागौर में रुकेंगे पांच दिन
नागौर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत क्षेत्रीय प्रवास कार्यक्रम के तहत पांच दिवसीय प्रवास पर शनिवार सुबह जोधपुर से नागौर पहुंचेंगे। वे यहां शारदापुरम स्थित शारदा बाल निकेतन में शनिवार से 26 सितम्बर तक मंडल कार्यवाह शिविर व अलग-अलग बैठकों को संबोधित करेंगे। जानकारी के अनुसार भागवत 22 व 23 को मंडल कार्यवाह/ प्रमुख अभ्यास वर्ग को संबोधित करेंगे वहीं 24 व 25 को वानप्रस्थी कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे। भागवत 26 को तीनों प्रांतों की कार्यकारिणी व राजस्थान क्षेत्र की क्षेत्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करेंगे।


कार्यक्रम की तैयारियां पूरी
संघ पदाधिकारी व कार्यकर्ता दिन भर शारदापुरम में कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। कार्यकर्ताओं की बैठक व्यवस्था के लिए विशाल पांडाल तैयार किया गया है। संघ के कार्यक्रम में राजस्थानी संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश द्वार से लेकर बौद्धिक स्थल, वाहन पार्किंग स्थल, भोजनशाला आदि हर जगह पर राजस्थानी भाषा में लिखे बोर्ड नजर आएंगे। खास बात यह है कि जूट की बोरियों को बोर्ड को रूप देकर उस पर चूना कली से नाम लिखे गए हैं। कार्यक्रम स्थल पर उपयोग में आने वाली सामग्री में राजस्थानी संस्कृति वाली वस्तुओं को प्राथमिकता दी गई है।


प्लास्टिक फ्री होगा शिविर
संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत के पांच दिवसीय प्रवास कार्यक्रम प्लास्टिक मुक्त होगा। गौरतलब है कि मार्च 2016 में हुई प्रतिनिधि सभा के कार्यक्रम में किसी भी कार्य के लिए प्लास्टिक उपयोग में नहीं लिया गया। यहां तक कि संघ परम्परा के अनुसार भोजन व्यवस्था के लिए एकत्र किए जाने वाले भोजन पैकेट के लिए भी प्लास्टिक की थैलियां काम में नहीं ली गई। बौद्धिक कक्ष में लगे पर्दे पर मीरां बाई, लोक देवता तेजाजी, जम्भेश्वर महाराज, संत लिखमीदास महाराज, अमरसिंह राठौड़ आदि के छायाचित्र लगाए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो