scriptराजनीतिक पार्टियों के साथ प्रशासन ने भी शुरू की लोकसभा चुनाव की तैयारियां | Preparations for the Lok Sabha elections started by the administration | Patrika News
नागौर

राजनीतिक पार्टियों के साथ प्रशासन ने भी शुरू की लोकसभा चुनाव की तैयारियां

कलक्टर यादव बोले – इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाएं

नागौरJan 16, 2019 / 11:25 am

shyam choudhary

Preparations for the Lok Sabha elections

Preparations for the Lok Sabha elections started by the administration

नागौर. आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर एक और जहां राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू की हैं, वहीं जिला प्रशासन एवं चुनाव आयोग ने भी पूरी तरह कमर कस ली है। नागौर में जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर इस बार लोकसभा चुनाव में गत चुनाव की तुलना में अधिक मतदान कराने का लक्ष्य दिया है।
कलक्टर ने कलक्ट्रेट परिसर स्थित अटल सेवा केन्द्र में मंगलवार शाम चार बजे लोकसभा आम चुनाव- 2019 की तैयारियों के सम्बन्ध में सभी विभागों के अधिकारियों एवं जिले के एसडीएम, बीडीओ से वीसी के माध्यम से सीधा संवाद कर बैठक ली।
यादव ने स्वीप कार्यक्रम के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए और शहरी क्षेत्र में अतिव्यस्त स्थानों पर कम से कम पांच बोर्ड लगाने को कहा। ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर दिया तथा पिछले लोकसभा चुनाव में हुए मतदान प्रतिशत को इस बार यथा संभव बढ़ाने को कहा। यादव ने चुनाव प्रशिक्षण प्रकोष्ठ अधिकारी को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि वीवी पैट मशीनों के निर्बाध संचालन के लिए पूर्ण प्रशिक्षित व्यक्तियों को नियुक्त करते हुए वीवी पैट मशीन संचालन की ट्रेनिंग दी जाए। इसी प्रकार सामान्य प्रकोष्ठ शाखा प्रभारी एवं जिले के सभी एसडीओ को मतदाता सूचियों को सावधानी पूर्वक तैयार कर त्वरित गति से उनकी फीडिंग करने की हिदायत दी। स्टोर प्रभारी एवं उपनिदेशक सांख्यिकी को उनके विभाग से सम्बन्धित कार्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। सामाजिक न्याय विभाग को चुनाव से सम्बन्धित वीडियोग्राफी और जिले के सभी एसडीएम को कंट्रोल रूम की सुचारू एवं सशक्त व्यवस्थाओं के दिशा निर्देश दिए।
साप्ताहिक समीक्षा बैठक का बदला तरीका, अब जिलेभर के अधिकारियों से होगा सीधा संवाद
कलक्टर दिनेश कुमार यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई साप्ताहिक समीक्षा बैठक का तरीका बदला हुआ नजर आया। पहले जहां बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहते थे, लेकिन अब जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से जिलेभर के अधिकारियों से भी बैठक के दौरान सीधा संवाद होगा। मंगलवार को कलक्टर ने जिले के सभी एसडीएम, बीडीओ से वीसी के माध्यम से सीधा संवाद करते हुए विकास कार्यों एवं सरकारी योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने पीएचईडी विभाग से शहर और जिलेभर की पेयजल समस्या की जानकारी ली और उनके त्वरित निस्तारण के लिए विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इसी प्रकार सीएमएचओ तथा जिले में नियुक्त चिकित्सा अधिकारियों को मौसमी बीमारियों से निपटने और दवाइंयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। डिस्कॉम के अधिकारियों को जिले की विद्युत आपूर्ति में सुधार करने और जगह-जगह हो रहे फॉल्ट को दुरूस्त करने की हिदायत दी। जिला रसद अधिकारी को खाद्य सम्बन्धी मामलों में दिशा-निर्देश दिए। इसी प्रकार सभी एसडीओ को राज्य सरकार की काम मांगो अभियान के तहत नरेगा में काम दिए जाने को सुनिश्चित करने को कहा और सीएमएचओ को सभी नरेगा साइट पर एएनएम को मेडिकल किट सहित उपस्थित रहने का आदेश देने को कहा।
छात्रावासों का हो नियमित निरीक्षण
कलक्टर यादव ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को जिले के सभी छात्रावासों का नियमित निरीक्षण करने की हिदायत दी। श्रम विभाग से उनको प्राप्त शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण करने के सख्त निर्देश दिए। नगर परिषद को शहरी क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों से हो रही असुविधाओं के जल्द समाधान की हिदायत दी। रजिस्ट्रार सहकारी समिति से कृषि उपज खरीद से सम्बन्धित समस्याओं की जानकारी लेकर उनके जल्द निराकरण के निर्देश दिए।

Home / Nagaur / राजनीतिक पार्टियों के साथ प्रशासन ने भी शुरू की लोकसभा चुनाव की तैयारियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो