scriptलाडनूं में 2 करोड़ की लागत से नवनिर्मित अत्याधुनिक जीएसएस शुरू | Newly built state-of-the-art GSS started at Ladnun at a cost of 2 cror | Patrika News

लाडनूं में 2 करोड़ की लागत से नवनिर्मित अत्याधुनिक जीएसएस शुरू

locationनागौरPublished: Oct 14, 2019 06:45:20 pm

Submitted by:

Pratap Singh Soni

शहर में 11 केवी 3 फीडरों के बजाय अब 10 फीडरों से होता है विद्युत वितरण

ajmer discom

ajmer discom

लाडनूं. अजमेर विधुत वितरण निगम लिमिटेड के अंतर्गत कार्यरत लाडनूं इकाई द्वारा विद्युत वितरण व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण करते हुए मगरा बास लाडनूं में 33/11 केवी जीएसएस स्थापित किया है। कनिष्ठ अभियंता राजकुमार तुंगरिया ने बताया कि इसे बनाने में लगभग 2 करोड़ की लागत आयी जिसमे 4 फीडर है ये एक आधुनिक जीएसएस है जिसकी ऑपरेटिंग आटोमेटिक व मैन्युअल दोनों है । इस जीएसएस के लिए लगभग 4 किलोमीटर की 33 केवी की लाइन खींची गयी यह तहसील का एकमात्र अत्याधुनिक जीएसएस है। जिसका संपूर्ण निर्माण पैंथर कन्डक्टर(चालक) पर हुआ है। इसमे किसी प्रकार का यूज सिस्टम नहीं है, क्योंकि गत दिनों में जीएसएस पर यूज लगाते हुए दुर्घटना हुई है अत: सुरक्षा के मद्देनजर इसको आधुनिक पद्धति पर बनाया गया जिसमें किसी प्रकार के यूज बाधने की जरूरत नहीं है। कुछ वर्ष पहले लाडनूं शहर की विद्युत आपूर्ति मात्र तीन 11 केवी के फीडरों से होती थी अब लाडनंू शहर की विद्युत आपूर्ति दस 11 केवी फीडरों से की जाती है। इससे विद्युत आपूर्ति में बहुत सुधार हुआ है। नया जीएसएस बनने से 11 केवी फीडरों की लंबाई छोटी हो गयी है इससे एक क्षेत्र में विधुत बन्द करने से अन्य क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बेवजह प्रभावित नहीं होगी।

इन दिनों दिनों शहर में विद्युत विभाग द्वारा मेन्टेन्स कार्ये भी चल रहा है जिसमे ट्रंसफॉर्मर व लाइन का रख रखाव आदि का दुरुस्तीकरण कार्य किया जा रहा है।जिसके अंतर्गत ट्रांसफार्मर के पास उगी झाडिय़ां, लटके तारो इत्यादि को हटाकर तारबंदी द्वारा सुरक्षित बनाया जा रहा है ताकि कभी कोई दुर्घटना न हो। ज्ञातव्य रहे कि गत वर्षों में शहर में 50 से अधिक ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं जिससे शहर में लो वोल्टेज आदि विद्युत समस्याओं से राहत मिलने की संभावना बढ़ी है। लाइन व ट्रांसफार्मर सही करने सहित पुराने विद्युत उपकरणों को भी बदला गया है जिससे बारिश में भी बिजली कटौती कम होगी व आमजन को परेशानी नहीं होगी।

घर बैठे होगा समस्याओं का समाधान
एईएन राजकुमार तुंगरिया ने बताया कि उपभोकताओं को अब विद्युत संबंधित समस्या का तुरंत निस्तारण होगा। अन्य समस्याओं पर भी जल्द कार्रवाई हो, इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो