scriptलाखों के सोलर संयंत्र फांक रहे धूल | Millions of Solar Plant Frozen Dust | Patrika News
नागौर

लाखों के सोलर संयंत्र फांक रहे धूल

https://www.patrika.com/nagaur-news/

नागौरJan 11, 2019 / 06:54 pm

Pratap Singh Soni

Nawa City News

नावां के ग्राम गोविन्दी में धूल फांक रहे सोलर संयंत्र।

नावां शहर. राज्य सरकार की ओर से उपखण्ड मुख्यालय की विभिन्न ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों पर सौर ऊर्जा के पूर्ण उपयोग व बिजली आपूर्ति बंद होने पर कामकाज बाधित नहीं होने के उद्देश्य से सोलर संयंत्र लगाए गए थे। प्रत्येक पंचायत में करीब 3.13 लाख की लागत से 2012 में अटल सेवा केन्द्रों पर लगाए गए थे। इसमें संयंत्र से पांच कम्प्यूटर छह घण्टे व एक प्रिंटर एक घण्टे तक लगातार कार्य करता है। इसके अलावा इससे अधिक क्षमता का सोलर संयंत्र भी कई ग्राम पंचायतों में लगाए गए थे। हाल स्थिति की बात करें तो इनमें से केवल एकाध ग्राम पंचायत में ही सोलर संयंत्र चालू अवस्था में है। शेष सभी ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों के सोलर संयंत्र बंद ही पड़े हुए है। अब धूल फांक रहे हैं और उद्देश्य भी पूरा नहीं हो रहा है। इस संबंध में अधिकतर ग्राम पंचायतों ने भी पंचायत समिति में शिकायत दर्ज करवा दी है पर अब तक मरम्मत पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

गारंटी अवधि पूरी, मरम्मत की जानकारी नहीं
अटल सेवा केन्द्र में संयंत्र के साथ लगे बोर्ड पर संयंत्र संबंधित शिकायत, समस्या व सुझाव के लिए टोल फ्री नम्बर भी अंकित है। इस पर शिकायत कर तीन दिवस में मरम्मत करवाई जा सकती है। इस अवधि में मरम्मत नहीं करने पर सौ रुपए प्रति सप्ताह व अधिकतम पांच सौ रुपए जुर्माना देना होगा। यह राशि वार्षिक रखरखाव में से काटनी थी। गारंटी पांच वर्ष की अवधि की थी लेकिन गारंटी पूर्ण होने के पश्चात कोई समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है।
जानकारी के अनुसार इस अवधि में फर्म की ओर से कितनी समस्याओं का निराकरण किया गया इसकी जानकारी पंचायत समिति को भी नहीं है और न ही पंचायतों की ओर से इसकी जानकारी अब तक कार्यालय में दी गई है।

बिजली जाने पर काम ठप
सरकार की ओर से डिजिटल इंडिया को बढावा देने के लिए अधिकतर कार्य ऑनलाइन कर दिए गए है। लेकिन यहां तो सरकारी कार्यालय में ही बिजली आपूर्ति बन्द होने व संयंत्र बन्द होने के कारण केन्द्रों पर कामकाज ठप हो जाता है। लम्बी कटौती होने पर काफी कामकाज अधूरा रह जाता है। जिससे पंचायत प्रशासन व आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Home / Nagaur / लाखों के सोलर संयंत्र फांक रहे धूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो