script

नागौर के डेगाना, परबतसर व डीडवाना में भारी बरसात से बाढ़ के हालात, पुलिस की बोलेरो फंसी

locationनागौरPublished: Aug 17, 2019 06:18:43 pm

Submitted by:

shyam choudhary

Heavy rains in Degana, Parbatsar and Didwana of Nagaur, Police Bolero stuck, जिले में 17 अगस्त तक हो गई औसत से अधिक बारिश, 369 एम एम है औसत बारिश, जिले में अब तक 390 एमएम से अधिक बरसात, गत वर्ष 16 अगस्त तक हुई थी 272 एमएम बारिश

Police Bolero stuck in Heavy rains water

Heavy rains in Degana, Parbatsar and Didwana of Nagaur, Police Bolero stuck

Heavy rains in Degana, Parbatsar and Didwana of Nagaur, Police Bolero stuck नागौर. नागौर जिले में इस बार काफी बरसों बाद अच्छी बरसात हुई है। सावन माह में इंद्र जमकर मेहरबान हुए हैं। शुक्रवार व शनिवार शाम तक हुई भारी बरसात के चलते डेगाना, परबतसर, डीडवाना, कुचामन, मकराना सहित आसपास के क्षेत्रों में बारिश का पानी भर गया है। इन तहसीलों में छह से आठ इंच तक बारिश रिकॉर्ड की गई है। परबतसर क्षेत्र के ***** गांव के खेत में बने मकान के चारों तरफ पानी भरने से घर में रहने वाले सदस्य फंस गए। बचाव कार्य के लिए जा रही पुलिस की बोलेरो भी पानी में डूब गई, जिससे पुलिसकर्मियों ने बोलेरो की छत पर बैठकर जान बचाई। ग्रामीण की सहायता से पहले पुलिसकर्मियों को निकाला गया, जबकि करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद बोलेरो को निकाला जा सका।
जिले में पिछले 20 दिन के अंतराल में 300 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि गत वर्ष पूरे सीजन में 276 एमएम बारिश हुई थी। नागौर, खींवसर व जायल तहसीलों को छोड़ दें तो शेष सभी 10 तहसीलों में 300 एमएम से अधिक बारिश हुई है। जिले में 17 अगस्त सुबह 8 बजे तक 457 एमएम बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। गौरतलब है नागौर की औसत बारिश 369.7 मिलीमीटर है और गत पांच वर्ष की औसत बारिश 446 एमएम है, यानी पिछले पांच वर्षों में अपेक्षाकृत बारिश अधिक हुई।


भारी बारिश का कहर, तालाब-बांध टूटे तो मकान भी ढहे
पीलवा. कस्बे सहित आसपास क्षेत्र में करीब 18 घंटे से हो रही लगातार बारिश ने शनिवार को कहर बरपा दिया। बरूण तालाब टूटा तो भड़सिया बांध का जलस्तर खतरे पर है।
तेज बारिश के चलते आए पानी से बरूण तालाब टूट गया, जिससे किसानों की फसलें तबाह हो गई। भड़सिया बांध में जल भराव से खतरे को भांपते हुऐ परबतसर विकास अधिकारी मौके पर पहुंचे व पीलवा पुलिस प्रशासन बांध की पाल पर मुस्तैद रहा। पानी के तेज बहाव के चलते भड़सिया बरूण का सडक़ संपर्क अवरूद्ध हो गया। बांध के बढ़ते जल-स्तर से भड़सिया वासियों में बाढ़ का खौफ बना हुआ है।
दूसरी तरफ कालेटड़ा एनिकट छोटा बांध टूटने से गांव में जल भराव हो गया। बंवाल एनिकट टूटने से बस्सी बंवाल सडक़ संपर्क टूट गया। आसपास के पीलवा, पीह, बाजवास के तालाब पानी से लबालब हो गए हैं नैतियास की कई ढाणियां पानी भराव के चलते पानी में डूब गई, जिसके चलते ग्रामीणों ने मदद कर लोगों को राहत पहुंचाई।

ट्रेंडिंग वीडियो