scriptनागौर कलक्टर कुमारपाल गौतम ने गर्मी में पानी की किल्लत को लेकर दिए ये आदेश | Drinking water supply should reach till end point in nagaur District | Patrika News

नागौर कलक्टर कुमारपाल गौतम ने गर्मी में पानी की किल्लत को लेकर दिए ये आदेश

locationनागौरPublished: May 11, 2018 02:07:29 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

नागौर जिला कलक्टर गौतम ने बैठक में निर्देश दिए कि किसी भी हाल में पेयजल की कमी नहीं हो और अंतिम छौर तक पहुंचाया जाए पानी।

Nagaur Collector KumarPal Gautam

Nagaur latest hindi news

नागौर. जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि पीने के शुद्ध पानी की कहीं भी कमी नहीं हो। जरुरत वाले स्थानों को चिह्नित कर टैंकरों के माध्यम से अंतिम छौर तक पानी की आपूर्ति की जाए। गौतम गुरुवार को कलक्ट्रेट परिसर स्थित अटल सेवा केंद्र में जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में प्राप्त विभिन्न शिकायतों के निस्तारण तथा जनसुनवाई में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उपखंड अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में जलापूर्ति के समय संबंधित क्षेत्र में जरुरी होने पर विद्युत कटौती की जाए, ताकि कोई व्यक्ति बूस्टर आदि से अनावश्यक रूप से पानी प्राप्त ना करें।
टैंकरों से करवाएं जलापूर्ति
कलक्टर गौतम ने कहा कि अधिकारी यह भी ध्यान रखें कि पानी की मुख्य लाइन में कहीं भी किसी तरह की टूट-फूट नहीं हो ताकि पानी व्यर्थ ना बहे और अंतिम छौर पर बैठे उपभोक्ता तक पानी पहुंच जाए। अधिकारी नियमित भ्रमण के दौरान गांवों में टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति करना आवश्यक हो तो ग्रामीणों से बातचीत कर ऐसे स्थानों का चिन्हिकरण कर जलदाय विभाग के अभियंता को बताकर तुरंत टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाए। अटल सेवा केंद्र में आयोजित जनसुनवाई में गुरुवार को 30 से अधिक शिकायतें जिला कलक्टर को दी गई।

तीन दिन में निस्तारित करें प्रकरण
जिला कलक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समिति से प्राप्त सभी प्रकरणों का निस्तारण अगले 30 दिनों में कर दिया जाए। जिला कलक्टर ने पुनाराम पुत्र रामकिशोर की मनरेगा में भुगतान नहीं होने की शिकायत पर भुगतान की कार्यवाही करने तथा ग्राम कुम्हारी की हिना कौसर पुत्री खालिद की शिकायत पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को तत्काल कार्यवाही करने तथा पत्थर गढ़ी नहीं होने की भींवसिंह की शिकायत पर नागौर एसडीएम को पत्थरगढी का कार्य स्वीकृत करवाने के निर्देश दिए।

निर्माण कार्यों की जांच करवाएं
बैठक में नागौर विधायक हबीबुर्रहमान अशरफी लाम्बा ने कहा कि मनरेगा सहित विभिन्न योजनाओं में हो रहे निर्माण कार्य में प्रयुक्त होने वाली सामग्री आदि की जांच करवाई जाए। विधायक कोटे से लगने वाले ट्रांसफॉर्मर के माध्यम से विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन करने पर आवेदकों को विद्युत कनेक्शन तत्काल दे दिया जाए। बासनी के नागरिकों की रोटरी चौराहे पर स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग पर जिला कलक्टर गौतम ने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग जरुरत के मुताबिक स्पीड ब्रेकर बनाएं।

शिकायतों पर हो तत्काल कार्रवाई
विद्युत बिलों में अधिक राशि आने की शिकायत तथा नगर परिषद की भूमि पर कब्जे हटाने की शिकायत जैसे प्रकरणों पर अधिकारियों को तत्काल कार्य करने के निर्देश दिए। समिति में मकराना में राशन डीलर द्वारा गड़बड़ी की शिकायत, नरेगा योजना के तहत टांका निर्माण में भुगतान ना होना, जिले में पानी की व्यवस्था सुचारु नहीं होन, पेंशन राशि का भुगतान नहीं होने, नागौर मुख्यालय पर अवैध रूप से चल रही मीट की दुकानें को बंद करवाने तथा बिजली विभाग द्वारा जारी गलत राशि का बिल ठीक करने की शिकायतों पर कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो