scriptVIDEO…भोले के भक्तों में जलधारा अर्पित करने की लगी होड़ | Devotees of Bhole started competing to offer water | Patrika News
नागौर

VIDEO…भोले के भक्तों में जलधारा अर्पित करने की लगी होड़

Nagaur. पहले सोमवार पर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालुओं ने किया अर्चन

नागौरJul 10, 2023 / 10:37 pm

Sharad Sharma

Nagaur news

Devotees of Bhole started competing to offer water

-शिवभक्तों ने पूरे दिन किया उपवास, भगवान को चढ़ाया जल व बिल्वपत्र
नागौर. सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में भोले भक्तों की भीड़ उमड़ी। पहला सोमवार होने के साथ ही गजकेसरी व बुधादित्य योग होने के कारण महादेव को जलाभिषेक करने की श्रद्धालुओं में होड़ लगी रही। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने जहां पूरे दिन उपवास रखा, वहीं मंदिरों में भी विविध धार्मिक कार्यक्रम हुए। श्रद्धालुओं ने अलसुबह से शिव मंदिरों में
पहुंचकर पूजन करना शुरू कर दिया। गजकेसरी व नारायण युति योग में भगवान शिव की पूजा मंत्र जाप एवं अभिषेक करने से विशेष फल की प्राप्ति के लिए नया दरवाजा, शिवबाड़ी, गणेश बावड़ी, बालवा गांव में नर्मदेश्वर महादेव मंदिर भूतनाथ आदि मंदिरों में श्रद्धालू महामृत्युंजय मंत्र के जाप के साथ ही शिव ताण्डव स्तोत्र, शिव चालीसा के साथ रूद्रास्टाध्यायी संहिता का पाठ करने में लगे रहे। इस दौरान एकलिंग भगवान को विधि विधान से दुग्धाभिषेक एवं जलाभिषेक करने करने का क्रम चलता रहा। बेलपत्र, भांग, धतूरा, शमी के पत्ते, गाय का दूध, गंगाजल, भस्म, अक्षत्, फूल, फल, नैवेद्य आदि का अर्पण कर भक्त पूरे दिन भोले को मनाने में लगे रहे। स्वंयभू माने-जाने वाले पातालेश्वर महादेव मंदिर में अलसुबह से ही श्रद्धालुओं की शिवार्चन करने के लिए भक्तों की लाइन लगी रही। सुबह करीब साढ़े 11 बजे तक भक्तों की लाइन लगी नजर आई। शिवबाड़ी स्थित शानेश्वर महादेव मंदिर में भी पहला सोमवार होने के कारण शिवभक्त खासे उत्साहित नजर आए। मंदिर में बज रहे भगवान शिव के भजनों से माहौल शिवमय बना रहा। भक्ति के रंग में रंगे श्रद्धालु भोले के जयकारे लगाते रहे।

नागौर. गिनाणी तालाब स्थित नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में सावन के पहले सोमवार पर रूद्राभिषेक किया गया। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ रूद्राभिषेक से पूरे मंदिर का वातावरण शिवमय बना रहा। रूद्राभिषेक पंडित राकिशोर आचार्य के सानिध्य में किया गया। इस दौरान दीपक ोनी, बाबूलाल, गौरव सोनी, सुनीता सोनी, कृष्णा सोनी, बलदेव, सौरभ, राकेश सोनी, पंकज, जीतु, शुभम एवं मुकेश आदि मौजूद थे।
आज श्रावण मास के पहले सोमवार के दिन गिनाणी तालाब के पास स्थित नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में महारुद्राभिषेक का आयोजन किया गया।
पूरा मन्दिर परिसर हर हर महादेव की जयघोष और मंत्रोच्चार से गूंज उठा। भवानीशंकर सोनी ने बताया कि नर्मदेश्वर महादेव मंदिर गिनाणी तालाब के पास में पूरे सावन महीने में भक्तजन आकर महादेव के दर्शन लाभ ले रहे है।आज का रुद्राभिषेक पंडित रामकिशोर जी आचार्य ने करवाया। इस मौके पर दीपक सोनी,बाबूलाल जी भवण ,गौरव सोनी,सुनीता सोनी,कृष्ण सोनी,बलदेव जी,सौरभ,राकेश सोनी,पंकज,जीतू,शुभम मुकेश और बच्चे एवं महिलाएं मन्दिर में मौजूद रहे।
ऊॅ नम: शिवाय महामंत्र जाप में हुए शामिल
नागौर. आईटीआई के निकट शास्त्रीनगर स्थित शिव मंदिर में में गत चार जुलाई से ऊॅ नम: शिवाय महामंत्र का जाप चल रहा है। गजेन्द्र माथुर ने बताया कि यह पूरे सावन मास चलेगा। सोमवार को जाप में कानाराम, सोहन, बंशीलाल कड़ेला, पूनाराम लामरोड, भावना, प्रेमलता, किरण कंवर एवं पार्वती आदि शामिल थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8mf7hk

Hindi News/ Nagaur / VIDEO…भोले के भक्तों में जलधारा अर्पित करने की लगी होड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो