script

बजरी खनन माफिया की दबंगई, कार्रवाई से बचने के लिए रास्ते में डाले कांटे व पत्थर

locationनागौरPublished: Jun 15, 2019 06:36:43 pm

Submitted by:

Pratap Singh Soni

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Padu Kala News

पादूकलां. थाना परिसर में खड़े अवैध बजरी परिवहन करने वाले वाहन।

प्रशासन, खनन व पुलिस की संयुक्त ताबड़तोड़ कार्रवाई शाम 6 से तडक़े 4 बजे तक रही जारी, खनन विभाग के नियमों के आगे पुलिस भी लाचार, अलग-अलग जगहों से 10 डम्पर व 1 एस्कोर्ट करती बोलरों को पकड़ा
पादूकलां. प्रशासन को भी उनकी शक्तियों का भान किसी ने करवाया है। यह पहला मौका है जब तत्कालीन तहसीलदार पर बजरी माफिया के हमले के बाद रियांबड़ी का प्रशासन शुक्रवार की शाम अवैध बजरी खननकर्ताओं को मौके पर पकडऩे के लिए मौके पर पहुंचा है। देर आए दुरस्त आए समय-समय पर इस तरह की कार्यवाही हो तो क्या मजाल डम्पर अवैध बजरी भर कर ले जाए। बगैर अनुमति के डम्पर तो बड़ी बात है मारवाड़ी में एक धोबा बजरी का कोई नहीं ले जा सकता है। शुक्रवार देर शाम हुई प्रशासनिक कार्यवाही से तो यही साबित होता है। प्रशासन, खनन व पुलिस की संयुक्त टीम की कार्यवाही तडक़े तक जारी रही। पुलिस थानाधिकारी सुनील चौधरी एवं खनन विभाग के सर्वेयर सतीशसिंह चौहान तथा आरएसी जाप्ते के साथ रियांबड़ी उपखण्ड अधिकारी गौरीशंकर शर्मा मामले की मोनेटरिंग कर रहे थे।

बजरी खनन माफिया की दबंगई
क्षेत्र में बजरी खनन माफिया की दबंगई इस कदर बढ़ गई कि कार्रवाई से बचने के लिए प्रशासन, खनन व पुलिस का रास्ता रोकने के लिए माफिया के गुर्गो ने रास्तों पर बजरी, कांटे व पत्थर डालकर बंद कर दिया गया। लेकिन फिर भी टीम ने हौंसलों के साथ प्रशासन व पुलिस ने रास्ते से कांटे व पत्थर हटाकर खनन स्थल पर पहुंचकर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। खनन क्षेत्र में टीम के पहुंचते ही नदी क्षेत्र में डम्पर बेलगाम होकर दौडऩे लगे। कईयों ने डम्परों को दौड़ाकर रास्ते में खाली करके गाड़ी को छोडकऱ फरार हो गए। डम्परों में भरी बजरी को रास्तों में खाली करने से रास्ता जाम हो गया। प्रशासन, खनन व पुलिस की अचानक ताबड़तोड़ कार्रवाई से कोड़, आलनियावास, लूंगिया, रोहिसा, रोहिसी, झिंटिया, कीरो की ढाणी में डम्पर चालकों को कार्रवाई की भनक लगने से बीच रास्तों में डम्परों को खाली कर दिया। माणकियावास में तो डम्पर चालक ने हड़बड़ाहट में डम्पर को खाली करने के लिए लिफ्ट को उठाया लेकिन पीछे चल रहा प्रशासन, खनन व पुलिस ने समय रहते चालक को चेता दिया वरना ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन से करंट की चपेट में आने से जान भी गंवानी पड़ सकती थी।

खनन विभाग के नियमों के आगे पुलिस भी लाचार
कार्यवाही कर पुलिस डम्पर पकड़ती है लेकिन खनन विभाग राजस्व वसूली कर जब्त डम्परों को छोड़ देता है। राजस्व वसूली के नाम पर अवैध खनन पर खनन विभाग ने नहीं करवाया एक भी मुकदमा दर्ज पुलिस खनन विभाग के आगे लाचार है। पुलिस ने दर्जनों डम्परों एव वाहनों को जब्त किया। पुलिस द्वारा जब्त वाहनों पर खनन विभाग ने मुकदमा करने के बजाय राजस्व के नाम पर जुर्माना वसूला गया। खनन विभाग ने वाहनों से जो जुर्माना वसूला गया उससे राजस्व बढ़ा जिससे खनन विभाग की पीठ थपथपाई गई। यदि खनन विभाग मुकदमा करता है तो राजस्व वसूली नहीं होती वहीं मुकदमों में बार-बार पेशी एवं कोर्ट के चक्कर से होने वाली परेशानी से छुटकारा विभाग को मिल रहा है। अवैध खनन पर रोक के लिए कोई ठोस कदम है तो अवैध खनन कर्ताओं पर मुकदमा ही ठोस कार्यवाही है। राजस्व वसूली के नाम जुर्माना करना अवैध खनन पर लगाम के बजाय ओर बढ़ावा देने के समान है। अवैध खनन पर जिला कलेक्टर एवं पुलिस प्रशासन गम्भीर है किंतु खनन विभाग राजस्व को लेकर गंभीर नहीं है इसका परिणाम यह है कि खनन विभाग द्वारा बजरी का एक भी मुकदमा दर्ज नहीं करवाया गया है। पुलिस कार्यवाही में जब्त वाहनों से जुर्माना वसूला गया है ऐसी पुलिस की लाचारी में अवैध खनन कैसे रुके ओर पुलिस भी क्या कार्यवाही करें अब भला पुलिस को दोष क्यो?

10 डम्पर व 1 बोलरों पकड़ी
प्रशासन, खनन व पुलिस की संयुक्त टीम की कार्यवाही में 4 डम्पर माणिकियावास से तथा 6 डम्पर लूंगियां से पकड़े गए। तथा अवैध बजरी परिवहन कर ले जा रहे वाहनों की एस्कोर्ट कर रही एक बोलरों को पकड़ा है। तीन डम्पर चालकों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवाया गया है। खनन विभाग के सर्वेयर सतीशसिंह चौहान ने बताया कि एक डम्पर के पास ई रवन्ना मिला लेकिन ओवरलोड़ होने से जुर्माना राशि वसूल की जाएगी। शेष 6 डम्पर चालक गाडिय़ों को छोडकऱ फरार हो गए थे। उनके वाहनों की जांच कर उनके खिलाफ थांवला थाने में मामला दर्ज करवाया जाएगा।

इनका कहना है
प्रशासन, पुलिस व आरएसी जाप्ते के साथ शुक्रवार देर शाम से देर रात तक अवैध बजरी खनन खननकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई कर परिवहन कर ले जाने वाले डम्परों को पकड़ा गया। राज्य सरकार व जिला कलेक्टर के निर्देशों के अनुसार अवैध बजरी खनन के खिलाफ कार्रवाई प्रतिदिन जारी रहेगी।
गौरीशंकर शर्मा उपखण्ड अधिकारी रियांबड़ी।


प्रशासन, खनन व पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में 10 डम्पर व वाहनों की एस्कोर्ट कर रही एक बोलरों को भी पकड़ा है। इनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। रात को हाईवे की होटलों व ढाबों पर रैकी करने वाले लोगों के खिलाफ भी ठोस कार्रवाई की जाएगी।

सुनील चौधरी थानाधिकारी पादूकलां।

ट्रेंडिंग वीडियो