script

खुशखबर : मतदाता सूची में नहीं है आपका नाम तो अब है नाम जुड़वाने का मौका

locationनागौरPublished: Aug 10, 2018 07:43:15 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Election Department

Election Department

नागौर. निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अर्हता तिथि 01 जनवरी 2018 के सन्दर्भ में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 31 जुलाई 2018 को किया गया है। अभियान के तहत 21 अगस्त 2018 तक मतदाता सूची में नाम जोडऩे, नाम हटाने एवं संशोधन के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन सम्बन्धित मतदान केन्द्र के लिए नियुक्त बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत किए जा सकते हंै। अभियान के दौरान युवा (18 -19 आय वर्ग) मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडऩे का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।


बीएलओ को देना होगा आवेदन
अभियान के तहत 11 एवं 18 अगस्त को मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा/ स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापन का कार्य किया जाएगा तथा 12 एवं 19 अगस्त 2018 को अभियान की विशेष तिथियों के दिन सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी अपने से सम्बन्धित मतदान केन्द्र पर प्रात: 9 बजे से शाम 6 बजे तक उपस्थित रहकर प्ररूप 6, 7, 8 व 8क प्राप्त करेेंगे। जिन मतदाताओं ने 01 जनवरी 18 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है एवं मतदाता सूची में नाम नहीं है, वे प्रपत्र 6 में बूथ लेवल अधिकारी के पास आवेदन जमा करवाएं।


दोहरी प्रविष्ठि की करेंगे पहचान
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी मुरारी लाल शर्मा के अनुसार बूथ लेवल अधिकारी अभियान के अलावा अन्य दिनों में घर-घर सर्वे कर दोहरी प्रविष्ठि के मतदाताओं की पहचान करेंगे। मृत मतदाताओं की पहचान कर सूची तैयार करेंगे तथा लम्बे समय से क्षेत्र में अनुपस्थित मतदाताओं की सूचियां तैयार करेंगे। अभियान में दिव्यांग मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोडऩे के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हंै। 11 व 12 तथा 18 व 19 अगस्त 2018 को बूथ लेवल अधिकारियों के मतदान केन्द्र पर उपस्थिति की जांच एवं मतदाता को आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए क्षेत्रवार ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों का दल जांच करेगा।


पर्यवेक्षक करेंगे निरीक्षण
शर्मा के अनुसार क्षेत्र के पर्यवेक्षक प्रत्येक मतदान केन्द्र पर जाकर बूथ लेवल अधिकारियों के कार्य की जांच करेंगे। पर्यवेक्षक 12 अगस्त 18 तक संकलित 13 अगस्त 18 को एवं 19 अगस्त 18 तक संकलित प्रपत्र 20 अगस्त 18 को क्षेत्र में उपखण्ड अधिकारी कार्यालय नागौर में शाम 4 बजे आवश्यक रूप से जमा करवाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो