scriptऐसे फैलता है जानलेवा ‘चमकी बुखार’, बिहार में इससे अब तक हो चुकी है 55 बच्चों की मौत, केंद्र ने भेजी टीम | 55 children died in bihar due to japanese Encephalitis | Patrika News

ऐसे फैलता है जानलेवा ‘चमकी बुखार’, बिहार में इससे अब तक हो चुकी है 55 बच्चों की मौत, केंद्र ने भेजी टीम

locationमुजफ्फरपुरPublished: Jun 12, 2019 04:26:54 pm

Submitted by:

Prateek

हर साल महामारी की शक्ल ले रही इस बीमारी की रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की है…

file photo

ऐसे फैलता है जानलेवा ‘चमकी बुखार’, बिहार में इससे अब तक हो चुकी है 55 बच्चों की मौत, केंद्र ने भेजी टीम

(मुजफ्फरपुर): जापानी इंसेफेलाइटिस का उत्तर बिहार में कहर लगातार जारी है। अब तक इससे 55 बच्चों की मौत हो गई और डेढ़ सौ से ज्यादा बच्चे भर्ती हैं। आज भी चार बच्चों की मौत हुई। सोमवार को सर्वाधिक 23 बच्चों की मौत हो चुकी है। जापानी इंसेफेलाइटिस को उत्तरी बिहार में चमकी बुखार भी कहा जाता है।


चमकी बुखार (जापानी इंसेफेलाइटिस) के कहर के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर विशेषज्ञों की टीम बिहार पहुंची। इस दल में विशेषज्ञ डॉक्टरों के अलावा अन्य जानकार हैं। यह टीम बुखार के कहर की पड़ताल करते हुए उसकी रोकथाम के उपाय करेगी।

 

यह है लक्षण

एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) का कहर ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश के पहले शुरू होता है। यह एक प्रकार के वायरस के फैलाव से जुड़ी बीमारी है। बच्चों के शरीर में तेज बुखार के साथ दिमाग समेत कोमल अंगों पर आघात होता है। जानकारों का मानना है कि लीची और आम के सीजन में एक जहरीले तत्व के बच्चों के शरीर में फैलने से इसका फैलाव होता है। हर साल महामारी की शक्ल ले रही इस बीमारी की रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की है।

ट्रेंडिंग वीडियो