scriptसिर्फ एक दिन में मिल जाएगा IT रिफंड का पैसा, 4241 करोड़ रुपए से बनाया जा रहा है ये खास पोर्टल | you will get IT refund money in one day, new portal being made | Patrika News
म्यूचुअल फंड

सिर्फ एक दिन में मिल जाएगा IT रिफंड का पैसा, 4241 करोड़ रुपए से बनाया जा रहा है ये खास पोर्टल

बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग में इनकम टैक्सपेयर्स के लिए बड़ा फैसला लिया गया। कैबिनेट ने एक ऐसा पोर्टल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जिससे इनकम टैक्सपेयर्स को मात्र एक या दो दिन में रिफंड मिल जाएगा।

Jan 18, 2019 / 10:37 am

Dimple Alawadhi

Income tax refund

सिर्फ एक दिन में मिल जाएगा IT रिफंड का पैसा, 4241 करोड़ रुपए से बनाया जा रहा है ये खास पोर्टल

नई दिल्ली। बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग में इनकम टैक्सपेयर्स के लिए बड़ा फैसला लिया गया। कैबिनेट ने एक ऐसा पोर्टल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जिससे इनकम टैक्सपेयर्स को मात्र एक या दो दिन में रिफंड मिल जाएगा। इस पोर्टल पर करीब 4241 करोड़ रुपए का खर्च होगा, जिसे सरकार की मंजूरी मिल गई है।


पोर्टल से आपको मिलेंगी ये सुविधाएं

इससे पहले इनकम टैक्सपेयर्स को रिफंड के लिए 63 दिनों तक का इंतजार करना पड़ता था। ये निश्चित रूप से इनकम टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खबर है क्योंकि अब उन्हें एक या दो दिन के भीतर ही रिफंड मिल जाएगा। इतना ही नहीं, इनकम टैक्स का जो खास पोर्टल बनाया जा रहा है, उसी पोर्टल के जरिए इनकम टैक्स विभाग तमाम जानकारी देंगे। उसको सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के जरिए तुरंत प्रोसेस कर दिया जाएगा। इसके साथ ही इनकम टैक्स रिटर्न में अगर कोई गलत जानकारी डालते हैं, तो उस भूल को आप तुरंत सुधार सकेंगे। लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न में अगर आपने जानबूझकर कोई गलत जानकारी दी है तो उसे इनकम टैक्स विभाग के अधिकारी तुरंत पकड़ लेंगे।


इंफोसिस बनाएगा ये खास पोर्टल

इस पोर्टल के जरिए सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑनलाइन फाइलिंग व्यवस्था को इंटीग्रेट कर दिया जाएगा। 4241 करोड़ रुपए की लागत से जो खास पोर्टल बनाया जा रहा है, उसकी जिम्मेदारी इंफोसिस (Infosys) को दी गई है। सरकार का दावा है कि इंफोसिस द्वारा तैयार किया जा रहा ये पोर्टल 21 महीने के भीतर ही काम करना शुरू कर देगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / Mutual Funds / सिर्फ एक दिन में मिल जाएगा IT रिफंड का पैसा, 4241 करोड़ रुपए से बनाया जा रहा है ये खास पोर्टल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो