scriptदिवाली पर मिलने वाले मोटे बोनस का ऐसे करें सही इस्तेमाल | Use your diwali bonus to earn more | Patrika News

दिवाली पर मिलने वाले मोटे बोनस का ऐसे करें सही इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2017 10:55:00 am

बोनस के सही इस्तेमाल से मौज-मस्ती के साथ ही पैसे बचाने का भी मौका मिल सकता है जिससे आर्थिक स्थिति और मजबूत हो सकें।  

Diwali Bonus

दिवाली पर आपको अपनी कंपनी से बोनस के रूप में मोटी राशि मिल सकती है। बोनस के पैसे से अपने बच्चों के लिए, पत्नी के लिए कुछ न कुछ खरीदने की योजना जरूर बनाई होगी। इसमें कोई शक नहीं कि आप बोनस के पैसे से अपने परिवार के साथ मौज-मस्ती करना चाहते हैं। लेकिन क्या आपने साल में एक बार मिलने वाली इस राशि को कहीं निवेश की योजना भी बनाई है। अगर नहीं तो बना लीजिए। बोनस के पैसे का इस्तेमाल थोड़ी बुद्धिमानी से करने पर आपको सिर्फ मौज-मस्ती ही नहीं बल्कि कुछ पैसे बनाने का भी मौका मिल सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति और मजबूत हो जाएगी।


1 करोड़ रुपए का टर्म इंश्योरंस

यदि आपके परिवार के लोग आपकी आमदनी पर निर्भर रहते हैं तो आपको एक टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए। आप 20 साल के लिए 1 करोड़़ रुपए वाला एक टर्म प्लान लें।


अपने लोन का प्री-पेमेंट करें

लोन की ब्याज दरें पिछले तीन साल से नीचे की तरफ जा रही हैं। आपको इस मौके का फायदा उठाते हुए अपने कर्ज के बोझ को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। यह तब ज्यादा जरूरी हो जाता है जब आप हाल ही में लोन लिया है, जहां सबसे ज्यादा ब्याज देना पड़ता है। यदि आप इसी वक्त अपने लोन का प्री-पेमेंट कर देते हैं तो आपके कर्ज पर लगने वाले ब्याज का बोझ आगे चलकर काफी कम हो जाएगा, जिससे फायदा मिलेगा।


इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो का विस्तार करें

कोई भी समय, निवेश करने का एक अच्छा समय होता है। यदि आप सोच रहे हैं कि अपने इस पैसे का क्या करें, तो इन विकल्पों पर विचार करें। इक्विटी म्युच्यूअल फंड्स में दीर्घकालिक निवेश करने पर हर साल 10-15 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। इसी तरह, डेट म्युच्यूअल फंड्स में दीर्घकालिक निवेश करने पर 8-12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। आप एकमुश्त रकम देकर या सिप के माध्यम से अपने पसंदीदा म्युच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं। आप म्यूच्यूअल फंड्स में हर महीने 500 रुपए से भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं, और अधिकांश योजनाओं में आपकी जरूरत के अनुसार प्रवेश करने और निकलने की सुविधा है। आप चाहें तो गोल्ड म्युच्यूअल फंड्स, गोल्ड ईटीएफ, और सॉवरेन गोल्ड बांड के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।


अपने इमरजेंसी फंड में टॉप-अप डालें

अपने बोनस में से कुछ पैसों का इस्तेमाल अपनी जमा पूंजी को बढ़ाने के लिए करें। यह वह पैसा है जिसे आपने किसी इमरजेंसी में खर्च करने के लिए बचाकर रखा है, जैसे नौकरी छूटने पर इमरजेंसी फंड में हमारी कम से कम छ: महीने की मौजूदा आमदनी होनी चाहिए जिससे हमें अपनी ईएमआई, रोजमर्रा की जरूरी चीजें, स्कूल फीस, इंश्योरेंस प्रीमियम, और यूटिलिटी जैसे निश्चित खर्च उठाने में मदद मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो