यहां खुलवाएं अपना अकाउंट, हर महीने होगी 5500 रुपए की कमाई

By: Manish Ranjan

Published On:
Aug, 29 2018 01:56 PM IST

  • एक सरकारी जगह ऐसी भी है जहां अगर आप अपना खाता खुलवाते हैं तो हर महीने 5500 रुपए की इनकम तय है।

नई दिल्ली। भारतीय बैंकिंग सेक्टर आज जिस बुरे दौर से गुजर रहा है, शायद इससे कोई भी अनभिज्ञ नहीं है। खासकर बीते कुछ सालों में सरकारी बैंकों की तो हालत और भी खराब हुई है। इसलिए हर बैंक ग्राहकों को लुभाने के लिए नए नए ऑफर्स और स्कीम ला रहा है। लेकिन एक सरकारी जगह ऐसी भी है जहां अगर आप अपना खाता खुलवाते हैं तो हर महीने 5500 रुपए की इनकम तय है। क्या है ये सरकारी स्कीम और कैसे होगा इसमें निवेश आइए जानते हैं।

इस स्कीम में मिलेगा 5500 रुपए

दरअसल पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम आपकी इस इच्छा को पूरा कर सकती है। हालांकि आपको इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करना होगा और इस स्कीम के तहत आपको अधिकतम 5500 रुपये हर महीने इनकम की गारंटी मिल जाएगी। पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम का नाम है 'पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम'।

ऐसे होगी शुरुआत

भारतीय डाकघर की मासिक आय खाता योजना में कोई भी खाता खुलवा सकता है। हालांकि आपको बता दें कि इसमें एकमुश्त ही निवेश किया जाता है। जिसकी मियाद पांच साल के लिए होती है। पांच साल पूरा होने पर आपके जमा किए हुए पैसे पर 7.3 फीसदी का ब्याज जोड़कर मिल जाएगा।

ऐसे मिल सकता है हर महीने 5500 रुपए

मान लिजिए कि आपने डाकघर की मासिक आय खाता योजना में करीब 9 लाख रुपए का निवेश किया है। तो 7.3 पीसदी ब्याज के हिसाब से आपको सालाना 65,700 रुपए का ब्याज मिलेगा। इस लिहाज से अगर प्रतिमाह देखे तो ये रकम 5500 रुपए के करीब बैठती है।

बच्चे के नाम पर भी खोल सकते हैं खाता

इस खाते को आप अपने बच्चों के नाम पर भी खुलवा सकते हैं। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। वहीं बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है।

Published On:
Aug, 29 2018 01:56 PM IST