scriptये हैं एलआईसी के बेस्ट प्लान, इनमें पैसे लगाकर मिट जाएगी आपकी भविष्य की सारी चिंताएं | these are best lic plans for you,gives security and saving | Patrika News

ये हैं एलआईसी के बेस्ट प्लान, इनमें पैसे लगाकर मिट जाएगी आपकी भविष्य की सारी चिंताएं

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2018 01:21:09 pm

Submitted by:

manish ranjan

देश में भारतीय जीवन बीमा नि‍गम यानी LIC के पॉलि‍सी होल्‍डर्स की संख्‍या लाखों में है। शायद इसलिए ही एलआईसी देश की सबसे भरोसेमंद कंपनी मानी जाती है।

lic

ये है एलआईसी के बेस्ट प्लान, इनमें पैसे लगाकर मिट जाएगी आपकी भविष्य की सारी चिंताएं

नई दिल्ली। देश में भारतीय जीवन बीमा नि‍गम यानी LIC के पॉलि‍सी होल्‍डर्स की संख्‍या लाखों में है। शायद इसलिए ही एलआईसी देश की सबसे भरोसेमंद कंपनी मानी जाती है। एलआईसी कई स्कीम चलाती है, इनमें से कुछ स्कीम बचत को ध्यान में रखकर बनाई गई है।तो कुछ सुरक्षा को ध्यान में रखकर। कुछ स्कीम्स ऐसी भी हैं जो बचत और सुरक्षा दोनों देती हैं। आज हम आपको एलआईसी की ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बचत के साथ-साथ सुरक्षा भी प्रदान करती है। आइये जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में
एलआईसी बीमा डायमंड प्लान

यह स्कीम लेने के लिए आपकी उम्र 14 साल से 50 साल के बीच होनी चाहिए। इसमें मेच्यॉरिटी की उम्र 66 साल होती है और आप 16 से लेकर 24 साल तक का कोई भी पॉलिसी टर्म ले सकते हैं। इसमें आपको कम से कम एक लाख रुपए देने होते हैं और अधिकतम पांच लाख रुपए तक लगा सकते हैं। इस स्कीम के साथ एक्सिडेंटल डेथ और विकलांगता पर मिलने वाला मुआवजा शामिल है।
एलआईसी का जीवन लाभ प्लान

यह प्लान लेने के लिए आपकी उम्र 8 से 59 साल के बीच होनी चाहिए। इसमें मेच्यॉरिटी की उम्र 75 साल है और आप 16 से 25 साल तक का पॉलिसी टर्म ले सकते हैं। इसमें आपको कम से कम दो लाख रुपए देने होंगे और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इस स्कीम के साथ भी एक्सिडेंटल डेथ और विकलांगता पर मिलने वाला मुआवजा शामिल है।
एलआईसी का न्यू एन्डाउमेंट प्लान

यह प्लान लेने के लिए आपकी उम्र 90 दिन से (यानी आप अपने घर के किसी बच्चे के लिए प्लान ले सकते हैं) 50 साल के बीच होनी चाहिए। इस स्कीम की मेच्यॉरिटी एज 66 साल है। इसमें आप 16 से 24 साल तक का पॉलिसी टर्म ले सकते हैं। LIC के नियमों के मुताबिक इस स्कीम में आपको कम से कम एक लाख रुपए देने होंगे। हालांकि, आप इस स्कीम में पांच लाख रुपए से ज़्यादा नहीं जमा कर सकते। स्कीम में एक्सिडेंटल डेथ पर मिलने वाले मुआवजा शामिल है।
एलआईसी न्यू जीवन आनंद प्लान

LIC की यह स्कीम लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल से 50 साल के बीच होनी चाहिए। इस स्कीम में मेच्यॉरिटी की उम्र 75 साल है और आप 15 से 35 साल तक का पॉलिसी टर्म ले सकते हैं। इस स्कीम में आपको कम से कम एक लाख रुपए देने होंगे, लेकिन अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। आप कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के साथ एक्सिडेंटल डेथ और विकलांगता पर मिलने वाला मुआवजा शामिल है।
एलआईसी जीवन प्रगति प्लान

यह स्कीम लेने के लिए आपकी उम्र 12 से 45 साल होनी चाहिए और इसमें मेच्यॉरिटी की उम्र 65 साल है। इसमें आप 12 से लेकर 20 साल तक का पॉलिसी टर्म ले सकते हैं। इसमें आपको कम से कम 1.5 लाख रुपए देने होंगे, लेकिन ज़्यादा से ज़्यादा लगाने की कोई लिमिट नहीं है। स्कीम के साथ एक्सिडेंटल डेथ और विकलांगता पर मिलने वाला मुआवजा शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो