खुशखबरी! ऐसे 5 दिन में आ जाएगा आपके अकाउंट में PF का पैसा

By: Manish Ranjan

Published On:
Sep, 10 2018 01:01 PM IST

  • अगर आप किसी परेशानी में है और आपको पैसों की जरुरत है। ऐसे वक्त में आप अपना पीएफ इस्तेमाल करना चहते हैं तो आपके लिए EPFO एक नई सुविधा लेकर आया है।

नई दिल्ली। अगर आप किसी परेशानी में है और आपको पैसों की जरुरत है। ऐसे वक्त में आप अपना पीएफ इस्तेमाल करना चहते हैं तो आपके लिए EPFO एक नई सुविधा लेकर आया है। जिसके चलते आपको न परेशान होना पड़ेगा और ना बार-बार कंपनी के चक्कर काटने पड़ेगें। EPFO के नए नियम के अनुसार अब सिर्फ 5 दिन में आपके अकाउंट में आ जाएगा पैसा।

ऑनलाइन निकाल सकेंगे पीएफ
कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर पीएफ निकालने और एडवांस लेने के लिए ऑनलाइन क्‍लेम फाइल करने की सुविधा लेकर आई है।लेकिन ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट का फायदा वही लोग उठा सकेंगे जो यूनीफाइड पोर्टल पर केवाईसी कंप्‍लीट करेंगे। यानी उनको एक्टिवेटेड यूएएन, आधार और बैंक अकाउंट नंबर देना होगा। इसके बाद ही यूनीफाइड पोर्टल पर ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट किया जा सकेगा। इतना ही नहीं क्लेम सबमिट करने के पांच दिन बाद आपके अकाउंट में पैसा आ जाएगा।

ऐसे करें क्लेम
ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट करने के लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको ऑनलाइन क्‍लेम का ऑप्‍शन दिखेगा। ऑनलाइन क्‍लेम ऑप्‍शन क्लिक करने पर लिंक खुलेगा। यहां पर मेंबर को अपना यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन और पासवर्ड फीड करना होगा। इसके बाद क्‍लेम सबमिट करने का ऑप्शन मिलेगा। फिर आपका क्लेम सबमिट हो जायेगा। खास बात यह है की क्लेम सबमिट करने के बाद आपको पीएफ का पैसा निकालने के लिए कंपनी में जाकर पीएफ विद्ड्रॉल फॉर्म भर कर जमा करने की जरूरत नहीं है। अब आप ऑनलाइन यह काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस यूनीफाइड पोर्टल पर केवाईसी पूरी करनी होगी।

यह भी पढ़ें -

बिना पैसे शुरू करें ये बिजनेस, होगी जबरदस्त कमाई

फ्लिपकार्ट-वॉलमार्ट डील से सरकार हुई मालामाल, मिले 10,000 करोड़ रुपए

SBI का सख्त कदम,खाते में पैसे जमा करने को लेकर बना दिया ये नया नियम

Published On:
Sep, 10 2018 01:01 PM IST