scriptMcDonald’s के साथ मिलकर ऐसे शुरू करें खुद का बिजनेस, होगी करोड़ों की कमाई | opportunity to start business with McDonald's | Patrika News

McDonald’s के साथ मिलकर ऐसे शुरू करें खुद का बिजनेस, होगी करोड़ों की कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2019 11:23:38 am

Submitted by:

manish ranjan

अगर आप बहुत समय से अपने सपनों का रेस्टोरेंट खोलने और अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो मैक्डोनल्ड्स आपके लिए एक अच्छा मौका लेकर आया है।

 McDonald's

McDonald’s के साथ मिलकर ऐसे शुरू करें खुद का बिजनेस, होगी करोड़ों की कमाई

नई दिल्ली। अगर आप बहुत समय से अपने सपनों का रेस्टोरेंट खोलने और अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो मैक्डोनल्ड्स आपके लिए एक अच्छा मौका लेकर आया है। दरअसल दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड रेस्टोरेंट खोलने के लिए फ्रेंचाइजी दे रहा है। मैक्डोनल्ड्स का नाम और कारोबार इतना बड़ा है कि इसके साथ बिजनेस कर के आप करोड़ों कमा सकते हैं। आईए आपको बताते हैं कि आप कैसे मैक्डोनल्ड्स के साथ मिलकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

McDonald के साथ करें करोड़ों की कमाई

आपको बता दें कि 118 से ज्‍यादा देशों में मैक्डोनल्ड्स के 36 हजार से ज्यादा रेस्टोरेंट हैं। मैक्डोनल्ड्स का बिजनेस इतना बड़ा है कि इससे करीब 7 करोड़ से ज्यादा ग्राहक जुड़े हुए हैं। इतना ही नहीं मैक्डोनल्ड्स ब्रिटेन में प्रति वर्ष करीब 30 लाख ग्राहकों से डील करता है। ऐसे में अगर आप McDonald’s की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आप भी इसके साथ जुड़कर करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। हालांकि, इसका इन्वेस्टमेंट काफी बड़ा है।

ऐसे मिलती है McDonald की फ्रेंचाइजी

McDonald’s भारत में डायरेक्ट फ्रेंचाइजी नहीं देती हैं। भारत में फ्रेंचाइजी देने के लिए कंपनी ने दो कंपनियों को नियुक्त कर रखा है। इन कंपनियों के जरिए ही आप भी McDonald’s की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास डेवलपमेंट लाइसेंस होना जरूरी है। अगर आप पश्चिमी भारत और साउथ इंडिया में रेस्टोरेंट खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको हार्डकैस्टल रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड से संपर्क करना होगा। वहीं दूसरी तरफ अगर आपको उत्तर या पूर्वी भारत में McDonald’s का रेस्टोरेंट खोलना है तो इसके लिए आपको कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड से संपर्क करना होगा।

McDonald देगा 20 साल तक की फ्रेंचाइजी

McDonald’s रेस्टोरेंट खोलने के लिए 20 साल तक की फ्रेंचाइजी देता है। अगर आप मैक्डोनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेकर खुद रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 6 से 14 करोड़ का भारी-भरकम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। साथ ही आपके पास 5 करोड़ की लिक्विड कैपिटल भी होना चाहिए। इसके अलावा आपको 30 लाख की फ्रेंचाइजी फीस भी देनी होगी। इतना ही नहीं आपको रेस्टोरेंट की कुल बिक्री का 4 फीसदी सर्विस फीस के रूप में देना होगा। अगर आप अपने रेस्टोरेंट को McDonald में कनंपर्ट करना चाहते हैं तो McDonald आपको इसका भी विक्लप देता है। बता दें कि फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास जमीन होना बेहद ही जरूरी है। अगर आपके पास जमीन नहीं है तो ऑपरेटर लीज के तहत McDonald’s 11 महीने की लीज पर जगह मुहैया कराती है। McDonald’s की फ्रेंचाइजी लेने से पहले आप फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्युमेंट यानी FDD को अच्छे से पढ़ें।इसमें फ्रेंचाइजी लेने के नियमों को अच्छे से समझया गया है। आप FDD को गूगल से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो