script

अब ऐसे सफल होगी मोदी की प्रमुख योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत योजना, इस संगठन ने दिया सहारा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2019 02:27:31 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने भारत सरकार के प्रमुख स्वास्थ्य कार्यक्रम आयुष्मान भारत के बेहतर क्रियान्वयन और अधिक निजी अस्तपालों को इसके साथ जोड़ने के लिए शीर्ष स्वास्थ्य संगठन एनएटीएचईएएलटी-हेल्थकेयर फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर काम करेगा।

Aayushman Bharat Yojna

अब ऐसे सफल होगी मोदी की प्रमुख योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत योजना, इस संगठन ने दिया सहारा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने भारत सरकार के प्रमुख स्वास्थ्य कार्यक्रम आयुष्मान भारत के बेहतर क्रियान्वयन और अधिक निजी अस्तपालों को इसके साथ जोड़ने के लिए शीर्ष स्वास्थ्य संगठन एनएटीएचईएएलटी-हेल्थकेयर फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर काम करेगा।


ऐसे मदद करेगा NATHEALTH

इस संदर्भ में एनएचए और एनएटीएचईएएलटीएच (NATHEALTH) के अधिकारियों ने हाल ही में दिल्ली में योजना के प्रभाव को बढ़ाने के मद्देनजर सहयोग पर चर्चा की थी। इसकी जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा कि, ‘बैठक के दौरान, यह तय किया गया कि एनएटीएचईएएलटीएच पूर्ण समर्थन देगा और तकनीकी विशेषज्ञों एवं इनपुट प्रदान करने के लिए एक तंत्र स्थापित करेगा, जैसा कि एनएचए और राज्य सरकारों द्वारा मांग की गई है।’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘गुणवत्ता और सुलभ स्वास्थ्य सेवा पैकेज का विकास पीएम-जेएवाई के लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’


क्या है आयुष्मान भारत योजना ?

केंद्र सरकार ने 23 सितंबर को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की थी, जिसका उद्देश्य प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इससे देश भर में 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को लाभ होने की संभावना है। अब तक 10 लाख से अधिक लोगों ने इस योजना के तहत मुफ्त इलाज किया है और इसके परिणामस्वरूप राष्ट्र को लगभग 3,000 करोड़ रुपए की बचत हुई है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो