scriptसिर्फ 1000 रुपए से मोदी सरकार की इस योजना की करें शुरुआत, आपका पैसा हो जाएगा डबल | know about kisan vikas patra eligibility future interest and rate | Patrika News

सिर्फ 1000 रुपए से मोदी सरकार की इस योजना की करें शुरुआत, आपका पैसा हो जाएगा डबल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 01:20:28 pm

Submitted by:

manish ranjan

सुरक्षित भविष्‍य के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी आय का एक हिस्सा रेग्युलर बचत करें और उसे कहीं निवेश करें। आपकी इस खास जरूरत को पूरा करने के लिए अलग-अलग स्कीम के रूप में कई विकल्प हो सकते हैं।

pm modi

सिर्फ 1000 रुपए से मोदी सरकार की इस योजना की करें शुरुआत, आपका पैसा हो जाएगा डबल

नई दिल्ली। सुरक्षित भविष्‍य के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी आय का एक हिस्सा रेग्युलर बचत करें और उसे कहीं निवेश करें। आपकी इस खास जरूरत को पूरा करने के लिए अलग-अलग स्कीम के रूप में कई विकल्प हो सकते हैं। लेकिन आपके लिए यह जरूरी है कि अपनी गाढ़ी कमाई ऐसी जगह निवेश करें, जहां कम समय में डबल हो जाए। ऐसे में आज हम आपको सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां तेजी से आपका पैसा डबल हो जाएगा।

इतने समय में डबल हो जाएगा आपका पैसा

अगर आप अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) बचत स्‍कीम आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकती है। यह स्‍कीम मात्र 118 महीने में आपके निवेश को डबल कर देती है। सरकार ने पोस्ट ऑफिस की पॉपुलर स्कीम किसान विकास पत्र (KVP) पर इंटरेस्ट और भी बढ़ा दिया है। 1 अक्टूबर से इस पर 7.7 परसेंट इंटरेस्ट मिलना शुरू हो गया है। आप इसमें महज 1 हजार रुपए निवेश के साथ शुरुआत कर सकते हैं। बता दें कि यह एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। इसे बॉन्ड की तरह प्रमाण पत्र के रूप में जारी किया जाता है। इसका इंटरेस्ट समय-समय पर बदलता रहता है। आप इसमें 50 हजार रुपए इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 1 लाख रुपए रिटर्न मिलेंगे।

किसान विकास पत्र के फायदे

इस स्कीम में 1000 रुपए के मल्टीपल में रुपए जमा करना होते हैं। यानी 1000 रु, 2000 रु, 3000 रु या फिर इसी तरह कोई अन्य अमाउंट। आपको सारा पैसा एक बार में ही देना होगा। यानी इसमें हर महीने या साल में पैसे जमा करने का सिस्टम नहीं है। जैसे आपको 1 लाख रुपए के 2 लाख करने हैं, तो इसके लिए आपको पूरे 1 लाख रुपए स्कीम लेते समय जमा करने होंगे, जो 9 साल 10 महीने के बाद 2 लाख रुपए बन जाएंगे। पोस्ट ऑफिस द्वारा इस अकाउंट के लिए पासबुक भी दी जाती है।

कभी भी निकाल सकते हैं पैसे

किसान विकास पत्र स्कीम से आप इमरजेंसी के वक्त अपना फंड मेच्योरिटी से पहले वापस ले सकते हैं, लेकिन 2.5 साल होना जरूरी है। मेच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर उस पर तय इंटरेस्ट से 2 फीसदी घटाकर पूरा अमाउंट वापस मिल जाएगा। इस स्कीम में ब्याज दर 7.7 फीसदी तक है जो बैंक एफडी से ज्यादा है। इसका फायदा 1000 रुपए से ही ले सकते हैं। वहीं, निवेश की कोई अधिकतम राशि तय नहीं है। ये पोस्ट ऑफिस की स्कीम है ऐसे में पैसे डूबने के रिस्क भी नहीं है। इस स्कीम को आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो