scriptकार-बाइक चलाने वालो के लिए खुशखबरी, अब 1 लाख के बदले 15 लाख रुपए का मिलेगा एक्सीडेंट कवर | IRDAI Increase Insurance Cover for car and bike | Patrika News

कार-बाइक चलाने वालो के लिए खुशखबरी, अब 1 लाख के बदले 15 लाख रुपए का मिलेगा एक्सीडेंट कवर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2018 05:46:35 pm

Submitted by:

manish ranjan

अगर आप कार या बाइक चलाते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।

Bike Drive

कार-बाइक चलाने वालो के लिए खुशखबरी, अब 1 लाख के बदले 15 लाख रुपए का मिलेगा एक्सीडेंट कवर

नई दिल्ली। अगर आप कार या बाइक चलाते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी आॅफ इंडिया यानी आईआरडीएआई ने कार या बाइक से एक्सीडेंट में मरने वालो के लिए इंश्योरेंस कवर को 1 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया है। गौरतलब है कि अक्टूबर 2017 में मद्रास हाईकोर्ट ने इरडा को पर्सनल एक्सीडेंट कवर को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर कम से कम 15 लाख रुपये करने का आदेश दिया था, जिसे लागू कर दिया गया है। साथ ही इसके लिए IRDAI ने सभी इंश्योरेंस कंपनियों को एक सर्कुलर जारी कर दिया है कि इसे लागू किया जाए।
ऐसे मिलेगी मदद

आपको बता दें कि इस नए नियम से एक्सीडेंट में मरने वाले कार या बाइक मालिकों के परिवारों को मदद मिलेगी। क्योंकि अब 1 लाख रुपए की जगह 15 लाख का कवर मिल सकेगा। खासकर टू-व्हीलर चलाने वालों के मामले क्योंकि उनमें से ज्यादातर लोग या तो इंश्योरेंस कराते नहीं हैं या फिर उनका कवर बेहद कम होता है।
इसलिए बदले गए नियम

दरअसल इस बदलाव के पीछे एक आदमी की मौत है जिसका 2011 में हुआ एक एक्सीडेंट हो गया और उस एक्सीडेंट में एक बाइक पर जा रहे दो लोगों में से पीछे बैठे व्यक्ति की उस वक्त मौत हो गई। उसके बाद मृत व्यक्ति की पत्नी ने मोटर एक्सीडेंट क्लेम्स ट्रिब्यूनल का रुख किया और ज्यूरी ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर के तहत मरने वाले व्यक्ति के परिवार को 53 लाख रुपये का मुआवजा दिए जाने का फैसला सुनाया। उसके बाद कोर्ट के इस फैसले को इंश्योरेंस कंपनी यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस ने चुनौती दी और कहा कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के तहत पैसा गाड़ी से एक्सीडेंट होने वाले व्यक्ति को मिलता है, न कि ड्राइवर-राइडर या उसके साथ वाले को। उसके बाद मरने वाले के परिवार को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस के तहत केवल 1 लाख रुपये का तय मुआवजा हासिल हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो