scriptये है कमाई करने का शानदार मौका! आज ही करेंगे शुरुआत तो ऐसे मिलेंगे 49 लाख रुपए | Invest in SIP with 5000 rupess per month and earn 49 Lakh | Patrika News

ये है कमाई करने का शानदार मौका! आज ही करेंगे शुरुआत तो ऐसे मिलेंगे 49 लाख रुपए

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2019 11:31:20 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

म्यूचअुल फंड में निवेश करना ही सबसे बेहतर विकल्प।
15 साल में सोने की तुलना में एसआईपी में सबसे बेहतर रिटर्न।
हर महीने करना होगा 5 हजार रुपए का निवेश।

SIP

ये है कमाई करने का शानदार मौका! आज ही करेंगे शुरुआत तो ऐसे मिलेंगे 49 लाख रुपए

नई दिल्ली। हर किसी की चाहत होती है कि उसके इतने पैसे हों कि घर बैठे आराम से जिंदगी गुजार सके। 8 घंटे की नौकरी में यह मुमकिन नहीं हो पाता, क्योंकि जैसे ही सैलरी आती है ठीक वैसे आपको मासिक बिल भरना होता है। ऐसे में यदि आप प्लानिंग करके सही जगह पैसे लगाएं तो आप भी लखपति बन सकते हैं। आप भी अपने सपने पूरे कर सकते हैं। आज हम आपको इसी को लेकर एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसमें आप मात्र 5,000 रुपए प्रति माह से एक बड़ी पूंजी खड़ी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या है ये खास तरीका।

यह भी पढ़ें – दुनियाभर के बाजारों में गिरावट ने बिगाड़ी शेयर बाजार की चाल, लाल निशान पर सेंसेक्स-निफ्टी

एसआई से मिलते हैं सबसे बेहतर रिटर्न

जानकारों का मानना है कि सही समय पर सही दिशा में पैसे लगाना आपको वित्तीय तौर पर सुरक्षित करता है, साथ ही आपको अपने सपने पूरे करने का मौका देता है। बेहतर ढंग से सही तरह से पैसे निवेश करने को लेकर आपके पास कैपिटल मार्केट में पैसे निवेश करने का बेहतर विकल्प है। इसमें सबसे बेहतर विकल्प सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ( sip ) के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना है। हाल ही में ब्लूमबर्ग ने एक आंकड़ा जारी किया था जिससे पता चलता है कि 15 साल की अवधि में सोना से भी अधिक मुनाफा शेयर बाजार ने दिया है। इसमें कहा गया है कि बीते 15-20 सालों में म्यूचुअल फंड ने 20 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। हालांकि, इसमें थोड़ा रिस्क होता है।

यह भी पढ़ें – एस्सार स्टील ने आर्सेलर मित्तल के खिलाफ NCLAT का दरवाजा खटखटाया

ऐसे कमा सकते हैं 49 लाख रुपए

एसआईपी में यदि आप हर माह 5 हजार रुपए का निवेश करते हैं तो आने वाले 15-20 सालों में आप एक मोटी रकम के मालिक बन सकते हैं। यदि आप हर दिन 170 रुपए भी बचाते हैं तो आप 30 दिनों में 5,000 रुपए आराम से बचा सकेंगे। यदि आप लगातार 20 साल तक हर माह 5 हजार रुपए का निवेश करते हैं तो आप आराम से 49 लाख रुपए के मालिक बन सकते हैं। 49 लाख रुपए हम आपको 12 फीसदी की सालाना रिटर्न के हिसाब से बता रहे हैं। यदि आप इसमें और भी अधिक समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको और भी अधिक फायदा होगा।

यह भी पढ़ें – शेयर बाजार: मात्र 12 घंटे में निवेशकों को हुआ 2.50 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

क्यों है म्यूचुअल फंड सबसे बेहरत विकल्प

वित्तीय मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि आपको हर माह थोड़े-थोड़े निवेश करने की आदत एक बड़ा फंड तैयार करने में मदद करेगा। कैपिटल मार्केट में निवेश के अन्य विकल्पों के मुकाबले म्यूचुअल फंड में निवेश करना कम जोखिम भरा होता है। कयोंकि, यदि आप अपना पूरा पैसे किसी एक ही कंपनी में निवेश करते हैं और यह कंपनी डूब जाती है तो आपका पूरा पैसा भी डूब जाएगा। म्यूचुअल फंड आना पूरा पैसे अलग-अलग कंपनियों में निवेश करता है। ऐसे में आपके पास पैसे डूबने का जोखिम कम हो जाता है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो