script

इंडियनमनी ग्रुप को बीमा व्यवसाय के लिए मिला आईआरडीएआई लाइसेंस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2019 01:11:58 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

– इंडियनमनी ग्रुप की बीमा शाखा वर्ष 2019 के अंत तक 2000 कर्मचारियों को नियुक्त करेगी।
– IndianMoneyInsurance.com को बीमा व्यवसाय में प्रवेश के लिए IRDAI का इंश्योरेन्स ब्रोकिंग लाइसेंस मिला है।
– कंपनी अगले कुछ दिनों में लाइव होने के लिए आवश्यक सिस्‍टम और प्रक्रियाओं में संलग्‍न है।
 

insurance

इंडियनमनी ग्रुप को बीमा व्यवसाय के लिए मिला आईआरडीएआई लाइसेंस

नई दिल्ली। इंडियनमनी ग्रुप की बीमा शाखा वर्ष 2019 के अंत तक 2000 कर्मचारियों को नियुक्त करेगी। बेंगलुरू में स्थित इंडियनमनी ग्रुप की अनुषंगी IndianMoneyInsurance.com को बीमा व्यवसाय में प्रवेश के लिए भारतीय बीमा नियामक विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) का इंश्योरेन्स ब्रोकिंग लाइसेंस मिला है। कंपनी अगले कुछ दिनों में लाइव होने के लिए आवश्यक सिस्‍टम और प्रक्रियाओं में संलग्‍न है।


इंडियनमनी ग्रुप के संस्थापक सी.एस.सुधीर ने कहा, ‘‘लोग अक्सर मानते हैं कि बीमा एक निवेश है। सही बीमा उत्पाद खरीदने में लोगों की मदद कर उन्हें बीमा की आवश्यकता समझाना जरूरी है। रिपोर्ट्स कहती हैं कि बीमा समेत वित्तीय उत्पादों पर जागरूकता बढ़ रही है। वित्तीय उत्पादों की बिक्री की बड़ी संभावना है, जबकि इन उत्पादों पर सही शिक्षा प्रदान करना एक चुनौती बनी हुई है।’’


IndianMoneyInsurance.com के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरसिम्हा बी. ने कहा, ‘‘भारत का बीमा क्षेत्र दहाई अंकों के सीएजीआर के लिए तैयार है, जिसका प्रमुख कारण कम पहुंच, स्वास्थ्यरक्षा तक पहुच की बढ़ती आवश्यकता, आयुष्मान भारत जैसी सरकारी योजनाएं, और आईआरडीएआई के रूप में पूर्वसक्रिय विनियामक है।

 

IndianMoneyInsurance.com के माध्यम से हम शुद्ध बीमा उत्पादों पर जागरूकता उत्पन्न करना चाहते हैं, जो आज भारत में बहुत लोकप्रिय नहीं हैं। हमारे ग्राहकों को बीमा उत्पादों की खरीदी में सुविधा और पारदर्शिता इंस्टैन्ट कोट्स से मिलेगी, जो ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार हैं।


कंपनी जल्दी ही लोगों की बीमा सम्बंधी आवश्यकताओं को पूरा करेगी और बीमा उत्‍पाद दो मिनट में ऑनलाइन खरीदने की प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जाएगा। भविष्य में हम बीमा खरीदी केन्द्र भी शुरू करेंगे। इससे लोगों को उनकी सहूलियत अनुसार बीमा लेने में सुविधा होगी।


IndianMoneyInsurance.com शुद्ध बीमा उत्पादों पर केन्द्रित है, जैसे टर्म, हेल्थकेयर, कार और दुपहिया बीमा। लोग अपने लिए सर्वश्रेष्ठ बीमा उत्पाद खरीदें, इसमें उनके मार्गदर्शन के लिए कंपनी विशेषज्ञों का सहयोग लेगी। IndianMoneyInsurance.com के प्रिंसिपल ऑफिसर रघु एन. ने कहा, ‘‘हम एक वर्ष में 2,000 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने की योजना बना रहे हैं। भर्ती पहले ही शुरू हो चुकी है और प्रक्रिया अपने चरम पर है।’’


आईआरडीए की एक रिपोर्ट (2018) के अनुसार वर्ष 2016 में जीवन बीमा की पहुंच 2.7 प्रतिशत दर्ज की गई है। वित्तीय वर्ष 2012 से 2018 तक गैर जीवन बीमा प्रीमियम में 16.65 प्रतिशत की सीएजीआर दर से बढ़ोतरी हुई। इससे पता चलता है कि बीमा खरीदी की आवश्यकता और महत्व पर लोगों को शिक्षित करना कितना जरूरी है।


IndianMoneyInsurance.com देश की सबसे बड़ी वित्तीय शिक्षा कंपनी IndianMoney.com की अनुषंगी है। IndianMoney.com ने पिछले दस वर्षों में करीब 4.4 मिलियन लोगों को 11 अलग-अलग भाषाओं में शिक्षित किया है। कंपनी कई सेवाएं प्रदान करते हुए कॉर्पोरेट ब्रोकिंग अप्रोच को पुनः परिभाषित करने का प्रयास करती है- इसका श्रेय एक वित्तीय शिक्षा कंपनी के तौर पर 10 वर्षों के अनुभव को जाता है।


IndianMoneyInsurance.com के बारे में

IndianMoneyInsurance.com आईआरडीएआई द्वारा अधिकृत एक बीमा ब्रोकिंग कंपनी है। यह सुविजन इंश्योरेन्स ब्रोकर्स प्रा.लि. के रूप में पंजीकृत है, जिसे भारत की सबसे बड़ी निशुल्क वित्तीय शिक्षा कंपनी IndianMoney.com का सहयोग प्राप्त है। इसकी संस्थापना वर्ष 2008 में सी.एस. सुधीर ने की थी, ताकि मिस-सेलिंग खत्म हो, जो वित्तीय सेवा उद्योग में तेजी से फैल रही थी।


सही बीमा योजना चुनना कभी-कभी चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि कई विकल्प उपलब्ध होते हैं, इसलिए हो सकता है कि किसी व्यक्ति को स्पष्ट दिशा न मिले। ऐसी योजना चुनने में हमेशा अस्पष्टता होती है, जो आवश्यकता के अनुसार हो, इसलिए IndianMoneyInsurance.com सर्वश्रेष्ठ योजना बेहतर मूल्य पर खरीदने में मदद करता है। उनके पास इन-हाउस योग्य पेशेवरों की टीम है, जो सही कवर वाली पॉलिसी लेने में मदद करते हैं।


लक्ष्य है ग्राहकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार बने इंस्टैन्ट कोट्स प्रदान कर उनकी बीमा खरीदी को सरल, सुविधाजनक और पारदर्शी बनाना। IndianMoneyInsurance.com सुविजन इंश्योरेन्स ब्रोकर्स प्रा. लि. के रूप में पंजीकृत है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो