अगर आपके पास है LIC की पॉलिसी तो कर लें ये काम, वरना फंस जाएगा आपका पैसा

By: Manish Ranjan

Published On:
Feb, 09 2019 03:06 PM IST

  • अगर आपने भी LIC की पॉलिसी ले रखी है तो आपके लिए जरुरी खबर है।

नई दिल्ली। लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन यानी LIC देश की सबसे बड़ी सरकारी इंश्योरेंस कंपनी है। शायद यही वजह है गांव से लेकर बड़े शहरों तक इंश्योरेंस का जब भी नाम आता है तो लोग सबसे पहले LIC के बारे में ही सोचते हैं। अगर आपने भी LIC की पॉलिसी ले रखी है तो आपके लिए जरुरी खबर है। अगर आपकी पॉलिसी की मियाद पूरी होने वाली है और आपको अपना लगाया हुआ पैसा वापस मिलने वाला है तो खास ध्यान देने की बात है। इसकी वजह यह है कि अगर आपने अपना बैंक अकाउंट अपनी बीमा पॉलिसी के साथ नहीं जुड़वाया है तो आपका पूरा का पूरा पैसा फंस सकता है। दरअसल कुछ समय पहले तक एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स के घर पर चेक भेजकर पूरा भुगतान कर देती थी, लेकिन अब उसने ऐसा करना बंद कर दिया है।

अब पॉलिसी के साथ बैंक अकाउंट लिंक करना अनिवार्य

आपको बता दें कि लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन यानी एलआईसी ने अपने बीमाधारकों को किए जाने वाले किसी भी तरह के पेमेंट को सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाने को अनिवार्य कर दिया था। आपको बता दें कि अभी भी बड़ी संख्या में ऐसी पॉलिसी हैं, जिनसे बैंक अकाउंट को जोड़ा नहीं गया है। इसी वजह से ऐसे लोगो का एलआईसी का पैसा नही मिल पा रहा है।

कैसे करें बैंक खाते से लिंक

अगर आपने अपनी पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक नहीं करवा रखा है तो चिंता की बात नहीं है क्योंकि पॉलिसी से बैंक खाते को लिंक करना बेहद ही सरल है। इसके लिए आप LIC दफ्तर के किसी भी ब्रांच में अपना चेकबुक और पासबुक लेकर जाएं। वहां जाकर एनईएफटी मैंडेट भर दें। साथ में अपने चेकबुक से एक कैंसिल चेक इसमें अटैच कर दें। इस फॉर्म को डिस्पैच डिपार्टमेंट में जमा करें और उसकी एक रिसीट ले लें। आप इसे सीधे पॉलिसी सर्विस डिपार्टमेंट में भी जमा कर सकते हैं। अब एक हफ्ते के भीतर आपका बैंक अकाउंट पॉलिसी से जुड़ जाएगा।

 

Published On:
Feb, 09 2019 03:06 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।