script

खरीद रहे हैं नर्इ कार तो भूलकर भी नहीं करें ये गलती, हो जाएगा भारी नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 09, 2018 10:55:27 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

कई ग्राहक कार खरीदने से पहले पूरी तरह से शोध करते हैं जो सभी जरूरतों पर खरा उतरे साथ ही उसकी लागत भी कम हो। इसके अलावा ग्राहक उन डीलरों का भी पता लगाते हैं, जो उनकी पसंदीदा मॉडल पर फ्रीबीज के साथ अधिकतम छूट भी दे रहा हो।

Car Insurance

खरीदने जा रहे हैं नर्इ कार तो भूलकर भी नहीं करें ये गलती, नहीं तो होगा भारी नुकसान

नई दिल्ली। कार की खरीदारी एक अहम फैसला है और सभी खरीदारों के लिए यह उनके जीवन में मील का पत्थर होता है। कई ग्राहक कार खरीदने से पहले पूरी तरह से शोध करते हैं जो सभी जरूरतों पर खरा उतरे साथ ही उसकी लागत भी कम हो। इसके अलावा ग्राहक उन डीलरों का भी पता लगाते हैं, जो उनकी पसंदीदा मॉडल पर फ्रीबीज के साथ अधिकतम छूट भी दे रहा हो। जब बात कार का बीमा कराने की आती है तो ग्राहकों को उत्साह का वही स्तर नहीं होता है और आखिरकार ग्राहक वह बीमा खरीद लेता है जो महंगा होता है और उसकी जरूरतों के अनुरूप भी नहीं होता है।


अलग विकल्पों पर दें ध्यान
पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी (जनरल इंश्योरेंस) तरुण माथुर का कहना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि तथ्य यह है कि बीमा परिदृश्य में व्यापाक परिवर्तन हुआ है और ग्राहक अपनी जरूरतों के हिसाब से बीमा खरीदते हैं, लेकिन यही बात कार के बीमा के लिए सही नहीं है। क्योंकि इसे ग्राहक डीलरशिप पर खरीदता नहीं है, बल्कि उसे कार के साथ ही बेच दिया जाता है। इसलिए कार खरीदते वक्त उसके बीमा विकल्पों पर भी ध्यान देना चाहिए।

Car Insurance

आपकी कार की कीमत के हिसाब से तय होती है बीमा राशि
माथुर बताते हैं, “कार का बीमा डीलरशिप पर भी खरीदा जा सकता है और ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। लेकिन लोग कार के साथ ही डीलरशिप पर इसलिए खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि यह झंझटमुक्त होता है। हालांकि यह बात थोड़ी सच भी है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि अगर आप डीलरशिप पर बीमा खरीदते हैं तो उसकी कीमत कहीं अधिक चुकाते हैं। कई मामलों में तो यह 5,000 से लेकर 35,000 रुपये तक ज्यादा होता है, जो कि कार की कीमत के हिसाब से तय होता है।”


नियमों को करें पालन
कई डीलर आपको उन्हीं से बीमा खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वे बताते हैं कि अगर आप उनसे बीमा नहीं खरीदेंगे तो आपको कैशलेस गैराज की सुविधा नहीं मिलेगी या फिर वे कहते हैं कि कार की कीमत में ही बीमा की रकम भी शामिल है और यह आपको कार के साथ मुफ्त दी जा रही है। जबकि यह सच नहीं है। भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने इस संबंध में नियम बनाए हैं और कोई भी डीलर आपको कैशलेस सुविधा देने से इनकार नहीं कर सकता, अगर आपके बीमाधारक ने उससे इस संबंध में समझौता किया हो। यहां तक कि कार की वारंटी भी बीमा कंपनी द्वारा की जाती है और डीलर की इसमें कोई भूमिका नहीं होती है कि वारंटी में क्या कवर होगा या क्या कवर नहीं होगा।

Car Insurance

एेड आॅन पैक को लेकर रहे सावधान
माथुर ने बताया, “कई बार ऐसा देखा गया है कि डीलरशिप से बीमा करवाने पर बिना जरूरत वाले एड ऑन पैकेज भी ग्राहकों को थमा दिए जाते हैं, जबकि उसकी जरूरत और प्रयोग अलग होती है। उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति अगर बाढ़ प्रभावित/संभावित इलाके में नहीं रहता है तो उसे बीमा में इंजन प्रोटेक्टर एड ऑन लेने की जरूरत नहीं है। इसी प्रकार से की और लॉक रिप्लेसमेंट को बीमा में शामिल करने पर उसकी लागत बढ़ जाती है, जबकि कई ग्राहक इसे कवर नहीं करवाना भी पसंद करेंगे। डीलरशिप पर इस तरह का विकल्प ग्राहकों को नहीं मिल पाता है।”


बीमा लेने से पहले लगांए पता
कार खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखें कि बीमा विकल्पों का ऑनलाइन पता लगाएं और ज्यादा से ज्यादा बचत करें। यहां तक कि आप पारंपरिक तरीके से बीमा खरीद रहे हैं, फिर भी एक बार ऑनलाइन सर्च जरूर कर लें, ताकि आपको पता चले कि बीमा की सही कीमत कितनी होनी चाहिए। साथ ही आप कई सारे गैर-जरूरी एडऑन को भी हटा सकेंगे और पैसों की बचत कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो