scriptआदर्श आचार संहिता का अक्षरश: पालन करें सभी राजनीतिक दल | Adhere to the Model Code of Conduct: All Political Parties | Patrika News

आदर्श आचार संहिता का अक्षरश: पालन करें सभी राजनीतिक दल

locationमुंगेलीPublished: Nov 07, 2018 12:36:16 am

Submitted by:

Amil Shrivas

प्रेक्षकों ने ली राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक

mungeli news

आदर्श आचार संहिता का अक्षरश: पालन करें सभी राजनीतिक दल

मुंगेली. केन्द्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा मुंगेली विधानसभा क्षेत्र 27 के लिए नियुक्त प्रेक्षक चैत्रा वी, लोरमी विधानसभा क्षेत्र 26 के लिए नियुक्त प्रेक्षक जीबी पाटिल, पुलिस प्रेक्षक अशोक कुमार, व्यय प्रेक्षक उन्मेश शरद वाघ की उपस्थिति में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी सिंह ने मंगलवार को कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों एवं चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की बैठक ली। उन्होने राजनीतिक दलों से कहा कि आदर्श आचार संहिता का अक्षरश: पालन करें। ताकि विधानसभा निर्वाचन सुव्यवस्थित, शांतिपूर्ण एवं निर्विघ्न संपन्न कराये जा सके। बैठक में बताया गया कि राजनीतिक विज्ञापन के लिये मीडिया प्रमाणन एवं मीडिया निगरानी समिति से अनुमति लेनी होगी। अभ्यर्थी 28 लाख रुपए तक निर्वाचन में व्यय कर सकेंगे। प्रतिदिन व्यय रजिस्टर में संधारित करें। बैठक में मतदान केंद्र की संख्या, मतदाताओं की संख्या, क्रिटिकल मतदान केंद्र, पिंक बूथ, जिले में गठित उडऩदस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल, वीडियो अवलोकन दल, लेखा टीम व निर्वाचन व्यय के संबंध में जानकारी दी गई। राजनीतिक दलों को बताया गया कि प्रिंट मीडिया में मतदान के दिन और मतदान के एक दिन पूर्व प्रचार-प्रसार के लिये अनुमति लेनी होगी। राजनीतिक दलों को टीवी चैनल, केबी टीवी चैनल, रेडियो (निजी एफएम रेडियो), सिनेमा घर, ई-समाचार पत्र, बल्क एसएमएस/ वाइस मेसेज, सार्वजनिक स्थलों पर दृश्य-श्रव्य माध्यम से प्रचार-प्रसार के लिये पूर्व प्रमाणन आवश्यक है। बैठक में राजनीतिक दलों को पेड न्यूज के संबंध में जानकारी दी गई। मतदान दिवस को अधिकतम तीन वाहनों की अनुमति रहेगी। मतदान अभिकर्ता मतदान केंद्रों में डेढ़ घंटा पहले उपस्थित रहना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र लाने ले जाने के लिए वाहन सुविधा रहेगी। मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के प्रेक्षक चैत्रा वी ने राजनीतिक दलों एवं अभ्यर्थियों से कहा कि आदर्श आचार संहिता का अनिवार्यत: पालन करें। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति सी-विजील एप में शिकायत दर्ज करा सकते हंै। सौ घंटे के अंदर निराकरण किया जाएगा। लोरमी क्षेत्र के प्रेक्षक जीबी पाटिल ने कहा कि राजनीतिक दल यदि कोई समस्या हो तो पहले से बतायें। ताकि विधानसभा निर्वाचन निर्विघ्न संपन्न कराये जा सके। उन्होंने बताया कि वे सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक आमजनों के लिए उपलब्ध रहेंगे। पुलिस प्रेक्षक अशोक कुमार ने कहा कि राजनीतिक दलों से सहयोग की अपेक्षा है। कोई शिकायत या समस्या हो तो अवश्य बतायें। वे विश्राम गृह में सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक आमजनों से समस्या सुनने के लिए उपलब्ध रहेंगे। व्यय प्रेक्षक उन्मेश शरद वाघ ने बताया कि निर्वाचन खर्च का व्योरा देने के लिए तिथि निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी 09, 12, 15 एवं 18 नवम्बर 2018 को दोपहर 3 बजे मनियारी सभाकक्ष में व्यय का व्योरा देंगे। कोई भी व्यक्ति फोन या स्वयं आकर मिल सकते हैं। विश्राम गृह में सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक उपलब्ध रहेंगे। पुलिस अधीक्षक पारूल माथुर ने बताया कि मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर एक कुर्सी टेबल लगाकर बैठ सकेंगे। चुनाव चिन्ह प्रदर्शित नहीं करेंगे। राजनीतिक दल सौ मीटर की दूरी पर निर्वाचन प्रचार-प्रसार नहीं करेंगे और न ही मोबाइल फोन का उपयोग करेंगे।
बैठक में भाजपा के मानसिंह मोहले, इंडियन नेशनल कांग्रेस के आत्मा सिंह क्षत्री, समाजवादी पार्टी के मिलऊ यादव, अम्बेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया के विकास खाण्डेकर सहित जिपं सीईओ लोकेश चंद्राकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश नशीने, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्योति सिंह सहित अन्य राजनीतिक दलों के पदाधिकारीगण मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो