scriptपुणे में साइबर ठगी से आम जनता त्रस्त, 8 महीने में 20 करोड़ रुपये डूबे | Pune cyber fraud online cheating of more than Rs 20 crore took place in 8 months | Patrika News
मुंबई

पुणे में साइबर ठगी से आम जनता त्रस्त, 8 महीने में 20 करोड़ रुपये डूबे

Cyber Crime in Pune: जरूरत के समय जल्द से जल्द पैसा पाने की कोशिश में लोग धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं। ऑनलाइन लोन देने वाले ऐसे लोगों का फायदा उठा रहे हैं।

मुंबईSep 24, 2023 / 08:07 pm

Dinesh Dubey

online_fraud.jpg

पुणे में साइबर धोखाधड़ी के मामले बढ़े

Pune Cyber Fraud: Pune Crime News: पुणे (Pune News) शहर में ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) की घटनाएं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। पिछले कुछ दिनों में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, साइबर ठगों ने पुणेवासियों को आठ महीने में 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की चपत लगाई है। पुणे साइबर पुलिस स्टेशन को इस साल जनवरी से 31 अगस्त तक आठ महीनों में कुल 1114 शिकायतें मिली हैं। जिसमें अकेले ऑनलाइन टास्क से जुड़ी ठगी में ही 20 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की गई है।
जरूरत के समय जल्द से जल्द पैसा पाने की कोशिश में लोग धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं। ऑनलाइन लोन देने वाले ऐसे लोगों का फायदा उठा रहे हैं। पुणे जैसे शहरों में बड़े पैमाने पर लोगों को ब्लैकमेल कर पैसे ऐंठे जा रहे हैं। पुणे पुलिस की साइबर शाखा ऐसे अनेक धोखाधड़ी के मामलो की जांच कर रही है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Rain: महाराष्ट्र में अगले 3 दिन गरज-चमक के साथ तेज बारिश, सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी


पुणे शहर में 8 महीने में ऑनलाइन ठगी के मामले दर्ज-

मनी ट्रांसफर: 56

KYC अपडेट: 42

क्रिप्टोकरेंसी: 58

बीमा धोखाधड़ी: 10

जॉब धोखाधड़ी: 31

शेयर मार्केट फ्रॉड: 27

लोन फ्रॉड: 29
ऑनलाईन सेल व खरीद फ्रॉड: 62

फेक प्रोफाइल: 85

फेसबुक हैकिंग: 34

सेक्सटॉर्शन: 35

वहीँ, पुणे में ऐसी कई निवेश आकर्षित करने वाली कंपनियां हैं। जो निवेश पर अच्छा रिटर्न देने के नाम पर लोगों की मेहनत की कमाई ले रही हैं। पुलिस ने लोगों को निवेश से पहले सावधानी बरतने की अपील की है।

Hindi News/ Mumbai / पुणे में साइबर ठगी से आम जनता त्रस्त, 8 महीने में 20 करोड़ रुपये डूबे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो