scriptPMC Bank: पीएमसी बैंक ग्राहकों को राहत, अब खाते से निकाल सकते हैं 40 हजार | PMC BANK | Patrika News

PMC Bank: पीएमसी बैंक ग्राहकों को राहत, अब खाते से निकाल सकते हैं 40 हजार

locationमुंबईPublished: Oct 15, 2019 12:37:57 am

Submitted by:

Basant Mourya

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भरोसा दिया है कि पीएमसी बैंक ग्राहकों का पैसा नहीं डूबेगा
 

PMC Bank: पीएमसी बैंक ग्राहकों को राहत, अब खाते से निकाल सकते हैं 40 हजार

PMC Bank: पीएमसी बैंक ग्राहकों को राहत, अब खाते से निकाल सकते हैं 40 हजार

मुंबई. त्योहारी मौसम में भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब एंड महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक के ग्राहकों को थोड़ी राहत दी है। पीएमसी बैंक के परेशान ग्राहक छह महीने के दौरान अपने खाते से 40 हजार रुपए निकाल सकते हैं। दूसरी तरफ केंद्रीय बैंक ने पीएमसी बैंक के खाताधारकों को भरोसा दिया है कि बैंक में जमा उनका पैसा नहीं डूबेगा। ताजा उपाय से पहले जो लोग 10 हजार रुपए निकाल चुके हैं, वह प्रतिबंध की तिथि से छह महीने के भीतर 30 हजार रुपए और निकाल सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि वित्तीय गड़बड़ी के चलते पीएमसी बैंक पर जमा राशि स्वीकारने के साथ ही ग्राहकों को उनके खाते से पैसे निकालने पर भी रोक लगा दी गई है। केंद्रीय बैंक ने पहले तीन हजार रुपए निकालने की छूट ग्राहकों को दी थी। बाद में खाते से पैसे निकालने की सीमा 25 हजार रुपए तय की गई थी, जिसे अब 40 हजार रुपए कर दिया है।
पीएमसी बैंक के साथ व्यवहार पर रोक लगाए जाने के बाद देश के छह राज्यों में फैली इसकी शाखाओं के हजारों खाताधारक परेशान हैं। बैंक के अधिकांश ग्राहकों को यह चिंता साल रही है कि कहीं उनका पैसा डूब न जाए। इसीलिए सभी लोग मांग कर रहे हैं कि उन्हें पीएमसी जमा अपना पूरा पैसा निकालने की छूट मिले। इस कड़ी में खाताधारक वित्त मंत्री सीतारमण के साथ ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से भी मुलाकात कर चुके हैं।
खिसकी पैरों तले जमीन
रिजर्व बैंक की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद पीएमसी बैंक के खाताधारकों के पैरों तले जमीन खिसक गई। जहां भी बैंक की शाखाएं हैं, वहां के खाताधारक सड़कों पर उतर गए। चिंताजनक यह कि महानगर की सैकड़ों हाउसिंग सोसायटियों के करोड़ों रुपए पीएमसी बैंक में अटके पड़े हैं। देश के कई गुरुद्वारों के सैकड़ों करोड़ रुपए भी इस बैंक में फंस गए हैं।
डूब गया एचडीआईएल को दिया कर्ज
पीएमसी बैंक ने रियल एस्टेट कंपनी एचडीआईएल को 4,335 करोड़ रुपए का कर्ज दिया था। यह पैसा लौटाने में एचडीआईएल विफल रही। इसके बाद बैंक ने कंपनी को दिया कर्ज डूबंत खाते में डाल दिया, जिसकी जानकारी छिपाई गई। एचडीआईएल डिफॉल्टर घोषित हो चुकी है। राकेश और सारंग वधावन से जुड़ी 3,८५० करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति ईडी अब तक जब्त कर चुका है।
आरोपियों की पुलिस रिमांड 16 तक बढ़ी
अदालत ने पीएमसी बैंक में हुई गड़बड़ी मामले में गिरफ्तार चारों आरोपियों की पुलिस रिमांड 16 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। पुलिस ने बैंक के पूर्व अध्यक्ष वरयाम सिंह और एमडी जॉय थॉमस के साथ ही एचडीआईएल के प्रमोटर राकेश और सारंग वधावन को गिरफ्तार किया है। मामले की जांच मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा के साथ ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी भी कर रहे हैं। मनी लांड्रिंग के तहत ईडी मामले की जांच कर रही है।
जुहू में सिंह ने खरीदा भूखंड
पीएमसी बैंक के गिरफ्तार पूर्व अध्यक्ष वरियाम सिंह ने मुंबई के जुहू इलाके में एक भूखंड लिया है, जिसकी कीमत 2500 करोड़ रुपए बताई जा रही है। पुलिस अधिकारी इस भूखंड का निरीक्षण भी कर चुके हैं। सिंह के लिए काम करने वाले मनमोहन आहूजा की तलाश भी पुलिस कर रही है। माना जा रहा है कि बैंक में जमा पैसे की हेराफेरी कर आहूजा ने सिंह के लिए अृतसर में एक पांच सितारा होटल खरीदा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो