script

पीएमसी बैंक : बैंकों में जमा पैसा गरीबों का, अय्याशी कर लुटा रहे प्रमोटर्स

locationमुंबईPublished: Oct 08, 2019 04:48:59 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Kasera

एचडीआईएल प्रमोटरों के ठिकानों पर ईडी का छापा
अलीबाग में मिला 22 कमरों का आलीशान बंगला, एक और प्राइवेट जेट और याच का पता चला
दीवालिया कंपनी के मालिकों ने पॉश सोसायटियों में कई बड़े नेताओं को तोहफे में बांटे हैं घर

पीएमसी बैंक : बैंकों में जमा पैसा गरीबों का, अय्याशी कर लुटा रहे प्रमोटर्स

पीएमसी बैंक : बैंकों में जमा पैसा गरीबों का, अय्याशी कर लुटा रहे प्रमोटर्स

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मुंबई. पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के साथ 4,335 करोड़ की कथित धोखाधड़ी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को रियल एस्टेट कंपनी एचडीआईएल के मालिकों के कई ठिकानों पर छापा मार कर तलाशी ली। खूबसूरत समुद्री किनारे और जंगलों के लिए मशहूर अलीबाग में दीवालिया हो चुकी कंपनी के प्रमोटरों का 22 कमरों का आलीशान घर ईडी को मिला है। आरोपियों के पास एक और प्राइवेट जेट के साथ ही लक्जरी याच होने की जानकारी मिली है। चौंकानेवाला खुलासा यह भी हुआ है कि आरोपियों पॉश इलाकों की सोसायटियों में बड़े-बड़े नेताओं को तोहफे में महंगा घर दिया है, जिनके नाम का खुलासा ईडी ने नहीं किया है।

मिली जानकारी अनुसार आरोपियों का लक्जरी याच मालदीव में खड़ा है, जिसे कब्जे में लेने के प्रयास शुरू हो गए हैं। साथ ही राकेश और सारंग वधावन से जुड़े 22 कमरों के घर और प्राइवेट जेट की जब्ती प्रक्रिया भी शुरू है। पहले ही आरोपियों की 3,500 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। शनिवार को भी ईडी ने एक प्राइवेट जेट के साथ ही आरोपियों के यहां से 60 करोड़ रुपए के आभूषण जब्त किए थे। बैंक के पूर्व अध्यक्ष सिंह के खातों पर भी रोक लगा दी गई है, जिनमें 10 करोड़ रुपए जमा हैं। एचडीआईएल से जुड़ीं 18 कंपनियों की जांच भी की जा रही है।
खूब खर्च किया पैसा


ईडी की पड़ताल में पता चला है कि एचडीआईएल के प्रमोटर ने पैसे खर्च करने में कोई कोताही नहीं बरती। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अभिनेता शाहरुख खान की आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पांसरर्स में भी एचडीआईएल शामिल थी। फैशन, टीवी चैनल, न्यूज चैनल में भी कंपनी की हिस्सेदारी थी।
अब तक चार लोग गिरफ्तार
पीएमसी बैंक की गड़बड़ी पकड़ में आने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने मुंबई पुलिस से एचडीआईएल प्रमोटरों के खिलाफ मामला दर्ज करने को कहा। मामले की जांच पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्लू) कर रही है। पुलिस ने एचडीआईएल के प्रमोटरों राकेश और सारंग वधावन को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही बैंक के पूर्व अध्यक्ष वरयाम सिंह और प्रबंध निदेशक जॉय थामस भी पुलिस हिरासत में हैं।
25 हजार निकाल सकते हैं ग्राहक


उल्लेखनीय है कि एचडीआईएल ने पीएमसी बैंक से बड़ा कर्ज लिया था, जिसमें से 4,335 करोड़ रुपए वह लौटा नहीं पाई। बैंक ने कंपनी के कर्ज को डूबंत खाते में डाल दिया, मगर इसकी जानकारी रिजर्व बैंक को नहीं दी। गड़बड़ी की आशंका को भांपते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक में पैसा जमा करने या निकालने पर रोक लगा दिया। हालांकि बैंक के ग्राहकों को छह महीने के दौरान 25 हजार रुपए निकालने की छूट दी गई है। कई राज्यों के गुरुद्वारों के भी पीएमसी बैंक में 100 करोड़ रुपए से ज्यादा अटक गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो