scriptमुंबई बम ब्लास्ट का मोस्ट वांटेड आतंकी अबू बकर दुबई से गिरफ्तार | most wanted accused of Mumbai bomb blast Abu Bakar arrested from Dubai | Patrika News

मुंबई बम ब्लास्ट का मोस्ट वांटेड आतंकी अबू बकर दुबई से गिरफ्तार

locationमुंबईPublished: Feb 14, 2019 07:32:31 pm

Submitted by:

Prateek

अबू बकर ने ईरानी पत्नी के साथ दुबई में शुरू किया था व्यवसाय…
 

(मुंबई): वर्ष 1993 के मुंबई बम विस्फोट का मोस्टवांटेड आतंकी अबू बकर अब्दुल गफूर शेख उर्फ अबू बकर को दुबई से गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों की मानें तो अबू बकर के साथ ही उसकी ईरानी पत्नी को भी हिरासत में लिया गया है।


याकूब मेनन को हुई थी फांसी

मालूम हो कि 12 मार्च 1993 को दोपहर के बाद मुंबई के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, नरसी नाथ स्ट्रीट, शिव सेना भवन, सेंचुरी बाजार, माहिम, झावेरी बाजार, सी रॉक होटल, प्लाजा सिनेमा, जूहू सेंटूर होटल, सहारा हवाई अड्डा और एयरपोर्ट सेंटूर होटल के आस-पास एक के एक बाद एक सीरियल बम धमाके हुए थे। इन धमाकों में 257 लोगो की मौत हुई थी। वहीं 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। मामले की जांच में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम सामने आया था। इस मामले में एक आरोपी याकूब मेमन को फांसी हो चुकी है। वहीं, मुस्ताक डोसा की 2017 में जेल में ही मौत हो गई।

जांच में बकर का नाम आया सामने

इस मामले में जांच के दौरान अबू बकर का नाम सामने आया था, जिसके बाद आतंकी अबू बकर के खिलाफ साल 1997 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ था। अबू बकर ईरान निवासी महिला से दूसरी शादी कर दुबई में था। दुबई में ही व्यवसाय शुरू किया था। उसे दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया है। अबू बकर पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी ट्रेनिंग, आरडीएक्स लाने और दाऊद इब्राहिम के दुबई स्थित घर पर साजिश में शामिल था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो