script

आचार संहिता उल्लंघन से जुड़ी कार्रवाई: सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार की कड़ी निगरानी

locationमुंबईPublished: Oct 13, 2019 02:57:47 pm

Submitted by:

Nagmani Pandey

आचार संहिता उल्लंघन से जुड़ी कार्रवाई: सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार की कड़ी निगरानीमुंबई के 4 फेसबुक पेज सहित 12 वाट्सऐप ग्रुप को थमाया नोटिसनियमानुसार प्राइवेट वाट्सऐप ग्रुप में वोट देने या नहीं देने के लिए प्रेरित करने वाले संदेश नहीं भेजे जा सकते
 

आचार संहिता उल्लंघन से जुड़ी कार्रवाई: सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार की कड़ी निगरानी

आचार संहिता उल्लंघन से जुड़ी कार्रवाई: सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार की कड़ी निगरानी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मुंबई. अपनी तरह के पहले मामले में महाराष्ट्र के नांदेड जिले की मीडिया सर्टिफिकेशन और मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) ने 12 प्राइवेट वॉट्सऐप ग्रुपों के ऐडमिन को चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के सिलसिले में नोटिस भेजा है। अहम यह कि मैसेज के लिए नोटिस भेजा गया है, वह इन लोगों ने नहीं भेजे थे, बल्कि इनके ग्रुप में पोस्ट किए गए थे। एमसीएमसी के इस फैसले के दूरगामी परिणाम होंगे। दूसरी तरफ मुंबई सिटी के जिलाधिकारी शिवाजी जोंधले ने बताया कि फेसबुक पेजों पर निगाह रखी जा रही है। कांग्रेस, एमएनएस और शिवसेना से जुड़े चार फेसबुक पेजों को बिना अनुमति प्रचार करने के लिए नोटिस भेजा गया है।
किसी प्राइवेट वॉट्सऐप ग्रुप में कोई ऐसा मैसेज पोस्ट होता है, जो किसी उम्मीदवार को वोट देने या न देने के लिए प्रेरित करता है तो यह आचार संहिता का उल्लंघन है। यदि कोई उसका स्क्रीन शॉट लेकर चुनाव आयोग को भेजता है तो आयोग आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उस ग्रुप केऐडमिन को जिम्मेदार मानेगा। प्रत्याशी को चुनाव आयोग से अनुमति लेनी पड़ती है कि वह प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के किस माध्यम से प्रचार करना चाहता है। यदि बिना अनुमति के कोई प्रचार करता है तो उसके खिलाफ मामला बनता है।
चेतावनी देकर छोड़ देंगे
नांदेड एमसीएमसी के प्रमुख राजेंद्र चव्हाण ने बताया कि जब से आदर्श आचार संहिता लगी है, तब से अब तक महाराष्ट्र में 1200 शिकायतें मिल चुकी हैं। नांदेड में भेजे गए इन नोटिसों में 12 वॉट्सऐप ग्रुप के ऐडमिन से कहा गया है कि वे अपने ग्रुपों पर सभी तरह का चुनाव प्रचार बंद कर दें और एक सप्ताह के अंदर अपना पक्ष प्रस्तुत करें। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी इन लोगों को दंडित करने का कोई विचार नहीं है। कड़ी चेतावनी देकर उन्हें छोड़ दिया जाएगा। लेकिन, इन लोगों ने दोबारा नियमों का उल्लंघन किया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

बोलेरो में मिली 58.15 लाख रुपए नकदी

चुनाव आयोग के फ्लाईंग स्क्वैड ने भायखला में बोलोरो से 58 लाख रुपए से ज्यादा पकड़ा है। आयकर विभाग पूरे मामले की जांच कर रहा है। भायखला विधान सभा क्षेत्र के चुनाव निर्णय अधिकारी दीपक क्षीरसागर ने बताया कि फ्लाईंग स्क्वैड ने शुक्रवार को एक संदिग्ध बोलोरो पकड़ी। तलाशी लेने पर बोलेरो से 58 लाख 15 रुपए बरामद किए गए। इसके बाद सूचना आग्रीपाड़ा पुलिस को दी गई। पुलिस ने मामला दर्ज किया है। पूरे मामले की जांच आयकर विभाग कर रहा है
ठाणे में 84 लाख जब्त, 47 हथियार बरामद
आचार संहिता लागू होने के बाद ठाणे जिले में अब तक 84 लाख रुपए की नगदी जब्त की गई है। साथ ही 47 अवैध हथियार भी पकड़े गए हैं। जिले में 5,802 से अधिक लाइसेंसी हथियार हैं, जिनमें से ,4376 हथियार जमा कराए गए हैं। जिले में लगभग 47 अवैध हथियार और 29 कट्टे भी जब्त किए गए हैं। आयोग ने इस दौरान दो लाख लीटर शराब भी पकड़ी है। साथ ही 216 ग्राम ड्रग्स बरामद की गई है। अधिकारी ने बताया कि इन मामलों में 1096 गैर-जमानती वारंट जारी किए गए हैं, जबकि 2475 लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई थी।
भिवंडी में दर्ज हुए दो मामले
भिवंडी . विधानसभा चुनाव के लिए लागू आचार संहिता के उल्लंघन मामले में मनपा प्रभाग समिति क्रमांक 3 के इलाके में बिजली के खंबों पर लगाए गए दो अवैध बैनरों को हटाते हुए शहर पुलिस स्टेशन में आपराधिक मामला दर्ज कराया गया है। सोहम अस्पताल के सामने बिजली खंबे पर भी बाइक कंपनी द्वारा फेस्टिवल धमाका ऑफर का बैनर लगाया गया था, जिसे चुनाव आचार संहिता पथक ने हटा कर शहर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया है।

ट्रेंडिंग वीडियो