73 स्टेशनों पर लगाई जाएंगी डेढ़ हजार बेंच

By: Arun lal Yadav

Published On:
Jul, 19 2019 09:08 PM IST

  • यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए सेंट्रल रेलवे का अहम फैसला



पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मुंबई. स्टेशनों पर ट्रेन के इंतजार में खड़े लोगों को सुविधा के लिए सेंट्रल रेलवे नेे अपने 73 स्टेशनों पर डेढ़ हजार बेंच लगाने का निर्णय लिया है। यह बेंच सेंट्रल और हॉर्बर लाइन स्टेशनों पर लगाई जाएंगी। इसमें तीन तरह की बेंच होंगी। एक 10 लोगों के बैठने के लिए, दूसरी चार लोगों के बैठने के लिए और तीसरी चार लोगों के बैठने के लिए, जो बैकलेस (पीछे का हिस्सा नहीं होगा) होगी।
भीड़भाड़ के समय कई बार लोगों को ट्रेन में चढऩे के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। इसमें गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चों को परेशानी होती है। ऐसे में यात्रियों को सुविधा देने के लिए सेंट्रल रेलवे ने यह कदम उठाया है। लंबे समय से यात्री संगठन स्टेशनों पर बेंच सुविधा बढ़ाने की मांग कर रहे थे। मिली जानकारी अनुसार अब तक 246 कुर्सिंयां लगाई गई हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम महिला और दिव्यांग डिब्बों के सामने कुर्सियां लगाने को प्राथमिकता दे रहे हैं।
अधिकारी ने बताया कि कई स्थानों पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए बेंच लगाई गई हैं। सीएसएमटी में कुल 80 बेंच लगेंगी, जिनमें से 10 लगा दी गई हैं। इसी तरह लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए हजारों लोगों की भीड़़ वाले लोकमान्य टिलक टर्मिनस के लिए 100 बेंच दी गई हैं।

प्रमुख स्टेशनों पर बेंचों की संख्या
स्टेशन मंजूर बेंच लगाई गईं बेंच
सीएसएमटी 80 10
लोकमान्य टिलक टर्मिनस 100 0
कल्याण 61 0
डोंबिवली 30 0
दिवा 30 0
पनवेल 30 5

Published On:
Jul, 19 2019 09:08 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।