script

फिल्म खत्म हुईं तो बाधित हो जाएगी डिजिटल एक्स-रे सुविधा

locationमोरेनाPublished: Dec 05, 2017 11:10:37 pm

रोज हो रहे 10-15 डिजिटल एक्स-रे, हर सप्ताह चाहिए एक फिल्म रोल

Morena News, Morena Hindi News, Mp Hindi News, Digital X-Ray, Morena, District hospital

जिला अस्पताल को हाल ही में मिली डिजिटल एक्स-रे मशीन।

मुरैना. जिला अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे सुविधा शुरू तो हो गई है, लेकिन इसे सुचारू बनाए रखना प्रबंधन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा, क्योंकि शासन की ओर से अभी एक्स-रे फिल्म बहुत कम संख्या में उपलब्ध कराई गई हैं। यदि फिल्म खत्म हो गईं तो डिजिटल एक्स-रे सुविधा बाधित हो सकती है।
एक्स-रे जांच बेहतर ढंग से हो, इसलिए शासन ने हाल ही में जिला अस्पताल को डिजिटल एक्स-रे मशीन उपलब्ध कराई है। इसके लिए अभी पर्याप्त संख्या में फिल्म यहां नहीं हैं। बताया गया है कि शुरूआत में एक्स-रे फिल्म का सिर्फ एक रोल अस्पताल को मिला था। यह रोल अब खत्म होने को है, क्योंकि सप्ताहभर पहले डिटिजल मशीन शुरू होने के बाद इससे प्रतिदिन 10-15 एक्स-रे किए जा रहे हैं। चूंकि एक रोल में महज 100 फिल्म निकलती हैं। इसलिए पहला रोल खत्म होने के कगार पर है। हालांकि एक्स-रे विभाग से डिमांड भेजे जाने के बाद एक और रोल यहां आने की खबर है, लेकिन यह भी आगामी एक सप्ताह में खत्म हो सकता है। यदि इससे पहले ही एक्स-रे फिल्म नहीं आई तो अस्पताल में यह सुविधा बंद हो सकती है। इस काम से जुड़े लोगों का कहना है कि जिला अस्पताल में रोज बड़ी संख्या मे एक्स-रे जांच होती हैं। इसलिए यहां पर्याप्त संख्या में एक्स-रे फिल्म स्टाक में रखी जानी चाहिए, ताकि फिल्म खत्म होने के कारण डिजिटल एक्स-रे सुुविधा बाधित न हो। उल्लेखनीय है कि शासन ने सरकारी अस्पतालों में एक्स-रे जांच भी नि:शुल्क कर रखी है, लेकिन जिला अस्पताल प्रबंधन डिजिटल एक्स-रे के बदले मरीजों से 50 रुपए शुल्क ले रहा है। एक्स-रे विभाग में काम करने वाले लोगों का कहना है कि अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे शुल्क 50 के बजाय 100 किया जाना चाहिए था। क्योंकि इसकी फिल्म महंगी आती है। बाजार में डिजिटल एक्स-रे का शुल्क 300 रुपए है। इस लिहाज से यदि अस्पताल में इस जांच के १०० रुपए भी लिए जाएं तो अधिक नहीं है।
लंबे समय से थी जरूरत
जिला अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे मशीन की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। वजह है कि यहां उपलब्ध सामान्य मशीनों से अक्सर क्लियर एक्स-रे नहीं होते थे। इसलिए यहां पदस्थ डॉक्टर मरीजों को बाहर जाकर डिजिटल एक्स-रे कराने की सलाह भी देते थे, ताकि बीमारी अथवा चोट का सही परीक्षण हो और मरीज को समुचित उपचार दिया जा सके। इस लिहाज से जिला अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे मशीन को एक सौगात माना जा रहा है, लेकिन इसका सही लाभ तभी मिल सकेगा, जब इसके लिए पर्याप्त संख्या में डिजिटल फिल्म उपलब्ध रहे।
कथन
पहला फिल्म रोल खत्म होने को है। हमने पहले ही डिमांड भेज दी थी तो एक और रोल आ गया है। जल्द ही फिर से डिमांड भेजेंगे, ताकि एक्स-रे सुविधा बाधित न हो।
अजमेर सिंह तोमर, टेक्निशियन, एक्स-रे विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो