script‘ऋण माफी के नाम पर फीस वसूली तो खैर नहीं’ | No Recovery of Fees on the Name of Debt Waiver | Patrika News

‘ऋण माफी के नाम पर फीस वसूली तो खैर नहीं’

locationमोरेनाPublished: Jan 15, 2019 11:43:21 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastav

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह ने किया ऋण माफी योजना का शुभारंभ
 

farmar, loan, food, congress, morena news in hindi, mp news

‘ऋण माफी के नाम पर फीस वसूली तो खैर नहीं’

मुरैना. प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूॢत एवं उपभोक्ता सरंक्षण मंत्री प्रद्युम्न ङ्क्षसह तोमर ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों से ऋण माफी का जो वादा किया था, उसे पूरा कर दिखाया है। सरकार न सिर्फ कर्ज माफ कर रही है, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया गया है कि इस काम में किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो। खासकर ऋण माफी के नाम पर किसी भी तरह की शुल्क वसूली पर पैनी नजर रखी जाएगी। यदि इस तरह की कोई भी शिकायत मिली तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वे मंगलवार को मुरैना में आयोजित ऋण माफी योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कई किसानों से ऋण माफी आवेदन भी प्राप्त किए।
उन्होंने कहा कि किसानों और आमजन को अपनी समस्या के निदान के लिय ऑफिसो के चक्कर नहीं लगाना होगे। कलेक्टर सहित सभी अधिकारी आपकी समस्याओं के निदान के लिय २४ घंटे तत्पर रहेंगे। आपके द्वारा चुने गये सभी जन प्रतिनिधि भी समस्याओं को सुलझाने के लिये आपके साथ रहेंगे। उन्होंने कलेक्टर से कहा कि एक भी पात्र कृषक इस योजना से वंचित नहीं रहे। योजना का क्रियान्वयन जन प्रतिनिधियों की देखरेख में हो। उन्होंने कहा कि हम कर्ज माफी योजना को पटल पर लाएंगे। किसानों के २ लाख तक के ऋण माफ होगे। उन्होंने कहा कि अगर किसी किसान ने एक से अधिक बैंको से ऋण लिया है तो उसकी २ लाख रूपये की सीमा पूरी करते हुये अन्य बैंको से लिये कर्ज को माफ कर दिया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसकी सीमा भी बढ़ाई जायेगी। कार्यक्रम को दिमनी विधायक गिर्राज डण्डौतिया, रघुराज कंषाना, कमलेश जाटव, बैजनाथ कुशवाह, राकेश मावई ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व कलेक्टर प्रियंका दास ने योजना के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व विधायक एवं जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष शिवमंगल ङ्क्षसह तोमर ने की। मुरैना के बाद मंत्री ने अंबाह व पोरसा में भी ऋण माफी योजना के आवेदन प्राप्त करने का शुभारंभ किया।
मण्डी में न लगे किसानों की कतार

तोमर ने कलेक्टर से कहा कि अन्नदाताओं का खाद्यान्न आसानी से मंडी में बिक जाये ऐसी व्यवस्था होना चाहिए, उन्हें इसके लिए कतार में खड़ा न होना पड़े। उन्होंने कहा कि मंडी में किसान की तौल सही ढंग से हो, अगर किसान का १०० ग्राम गेहूं भी ज्यादा तुला तो सीधे तोलने वाली समिति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके कानूनी कार्यवाही की जाएगी। ऐसा नहीं होना चाहिए कि किसान अपनी फसल को बगैर बेचे घर वापस आ जाए।
कंट्रोल पर खराब अनाज मिला तो एफआईआर

मंत्री तोमर ने कहा कि अब कन्ट्रोल पर कंकड़, मिट्टी अथवा घुना हुआ अनाज नहीं मिलेगा। अगर ऐसी शिकायत मिलेगी तो दुकान में ताले डालने की कार्रवाई होगी। कन्ट्रोल दुकान पर खाद्यान्न सामग्री और उसके रेट बोर्ड पर अंकित कर लगाया जायेगा। खाद्यान्न कम तोलने की शिकायत पर भी सीधे कार्यवाही होगी। इसके लिये एक टोल फ्री नम्बर दिया गया है। इस नम्बर पर राशन उपभोक्ता सीधे शिकायत कर सकेंगे।
अन्य वादे भी पूरे करेगी सरकार

प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि कांग्रेस द्वारा आमजन से किए गए सभी वादे पूरे किए जाएंगे। बेरोजगारों को रोजगार दिलाने की कार्ययोजना भी शीघ्र आएगी। उन्होनें कहा कि ६० वर्षीय एवं विधवा को अब एक हजार रुपए पेंशन हमारी सरकार देगी। गरीब लडक़ी के पीले हाथ करने के लिये २५ हजार रुपए की राशि को हमारी सरकार ने ५१ हजार रुपए कर दी है। मंत्री ने बताया कि मुरैना जिले में ४० हजार किसानों का डेढ़ सौ करोड़ का ऋण माफ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो