scriptकाम की खबर : नहीं लगाने होंगे आरटीओ के चक्कर, अब वाहन खरीदते ही मेल पर आ जाएगी आर. सी. | Vechile ragistration now come in customer mail id | Patrika News

काम की खबर : नहीं लगाने होंगे आरटीओ के चक्कर, अब वाहन खरीदते ही मेल पर आ जाएगी आर. सी.

locationमुरादाबादPublished: Mar 04, 2019 11:59:19 am

Submitted by:

jai prakash

पहले आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे।

moradabad

काम की खबर : नहीं लगाने होंगे आरटीओ के चक्कर, अब वाहन खरीदते ही मेल पर आ जाएगी आर. सी.

मुरादाबाद: संभागीय परिवहन विभाग अब ग्राहकों के लिए नयी योजना शुरू करने जा रहा है। इसमें अब ग्राहकों को वाहन खरीदते ही आर सी मेल पर मिल जाएगी। पहले आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे। इस योजना को इस महीने के आखिर तक शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए विभाग द्वारा अपने सिस्टम को अपग्रेड किया जा रहा है। वहीँ इससे पर्दार्शिता के साथ ही आरटीओ में दलालों पर भी लगाम लग सकेगी।

VIDEO: पाकिस्तान की इस हरकत पर आग बबूला हुए मुस्लिम धर्मगुरु, तो विंग कमांडर अभिनंदन पर भी दिया बड़ा बयान

लगाने पड़ते थे चक्कर

अभी तक वाहन खरीदने के बाद लोगों को आरसी के लिए परिवहन विभाग के चक्कर काटने पड़ते हैं। परिवहन मंत्रालय अपने विभाग को भी डिजिटल करने की कोशिश में जुटा है। सारथी फोर सिस्टम के तहत सारे काम आनलाइन कर रहा है। इससे पारदर्शिता तो आएगी ही, लोगों को दलालों से राहत भी मिलेगी। पिछले दिनों शहर के अधिकारियों को लखनऊ में ट्रेनिंग दी गई है। इसके बाद 27 फरवरी से आनलाइन वीआइपी नंबर की नीलामी की व्यवस्था शुरू हो गई है। छह मार्च से आनलाइन फिटनेस की सुविधा भी शुरू होगी। इसके तहत ही 31 मार्च तक वाहन खरीदने वालों के लिए आरसी घर बैठे और तत्काल उपलब्ध कराने की योजना भी है।

VIDEO: Mahashivratri Puja 2019 आज नहीं कर पाए शिव का जलाभिषेक तो मंगलवार को इस समय तक है शुभ मूहर्त

डिजीटल प्रिंट निकाल सकेंगे

एआरटीओ जे पी गुप्ता ने बताया कि वाहन खरीदते ही एजेंसी संचालक आरसी के लिए आनलाइन कागज परिवहन विभाग भेजेगा और साथ ही टैक्स जमा कर देगा। इससे तत्काल उपभोक्ता के मोबाइल पर वाहन नंबर मिल जाएगा और 24 घंटे के अंदर मेल से आरसी भी आ जाएगी। वाहन चालक आरसी का प्रिंट निकालने के साथ ही चाहे तो इसे डिजिटल मोड में भी रख सकते हैं। चेकिंग के दौरान इस डिजिटल आरसी को दिखा सकते हैं, जोकि मान्य होगी।

Mahashivratri 2019: जय शिव…जय भोलेनाथ से गूंजे शिवालय, सुबह इतने बजे से लगनी शुरू हुर्इं भक्ताें की कतारें

पहले ये थी व्यवस्था

अभी तक वाहन खरीदने के बाद वाहन स्वामियों को एजेंसी के साथ ही आरटीओ कार्यालय के चक्कर लगाने होते थे। जल्दबाजी के लिए दलालों का भी सहारा लेना पड़ता था। जिससे कार्यालय में भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता था।

VIDEO: पुलिस कांस्टेबल का जन्मदिन ही बन गया आखिरी दिन, परिवार के साथ मनाने जा रहा था घर, लेकिन हुआ कुछ ऐसा की घर पहुंचा उसका शव

आम लोग खुश

वहीँ अब मेल पर आर सी मिलने की खबर से वाहन स्वामियों ने ख़ुशी जाहिर की है। उनके मुताबिक इस योजना से वाकई आम ग्राहकों को फायदा मिलता था। फ्रीडम फाइटर के संयोजक अरविन्द मिश्र के मुताबिक अभी तक आरटीओ ऑफिस में बिना दलालों के काम हो नहीं पाता था। वरिष्ठ अधिवक्ता विशेष स्वरुप माथुर ने इसे एक मील का पत्थर बताया। उनके मुताबिक इससे सीधे सीधे भ्रष्टाचार में कमी आएगी साथ ही सेवाओं में तेजी और आम लोगों को राहत मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो