script

T 18 ट्रेन ट्रायल के लिए पहुंची मुरादाबाद, इतनी स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन, देखें वीडियो

locationमुरादाबादPublished: Nov 16, 2018 04:15:53 pm

Submitted by:

jai prakash

देश की सबसे तेज चलने वाली अत्याधुनिक T 18 ट्रेन ट्रायल के लिए आज मुरादाबाद पहुंच गई है।

moradabad

T 18 ट्रेन ट्रायल के लिए पहुंची मुरादाबाद, इतनी स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन, देखें वीडियो

मुरादाबाद: आखिरकार वो समय आ ही गया जिसको सभी को बेसब्री से इन्तजा था। जी हां देश की सबसे तेज चलने वाली अत्याधुनिक T 18 ट्रेन ट्रायल के लिए आज मुरादाबाद पहुंच गई है। रविवार को सुबह अब जल्द ही इसे पहले ट्रायल के लिए रवाना किया जाएगा। जिसके लिए आरडीएसओ की टीम मुरादाबाद पहुंच गई। तकनीकी परीक्षण के बाद ट्रेन को ट्रैक पर उतारा जाएगा। डीआरएम अजय कुमार सिंघल ने बताया कि ट्रायल की सभी तैयारियां पूरी कर लीं गयीं हैं।

लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर चंद्रशेखर ने दिया बड़ा बयान, भाजपा व बसपा की बढ़ी टेंशन

मेक इन इंडिया है ट्रेन

यहां बता दें कि टी-18 देश की अत्याधुनिक ट्रेन में शुमार है जिसे मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है। इसके देश के अलग-अलग हिस्सों में ट्रायल होंगे। इस ट्रेन को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्टरी (ICF) में तैयार किया गया है। टी-18 फिलहाल रेलवे के शोध संस्थान RDSO के अधीन है और आरडीएसओ के अधिकारी ही आधुनिक मशीनों व तकनीक के माध्यम से इस गाड़ी का परीक्षण करेंगे। ट्रेन स्थानीय कैरिज एंड वैगन वर्कशॉप में खड़ी कर दी गयी है। जिसकी सुरक्षा के लिए आरपीएफ व रेल कर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

Aaj Ka Rashifal 17 November 2018: कुंभ राशि वालों के लव लाइफ में बहुत कुछ है खास, जाने और भी बहुत कुछ

इतनी रहेगी ट्रायल में स्पीड

डीआरएम् ने बताया कि ट्रेन को पहले 30 किलोमीटर प्रति घंटा,60, 90 और फिर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रायल लिया जायेगा। ट्रेन ट्रायल के लिए पहले से ही लोड है। इसके अलावा इस ट्रेन की खासियत ये पहली पूरी तरह मेक इन इंडिया ट्रेन है। इसमें यात्रियों की सहूलियत के लिए वाई-फाई, मनोरंजन के साधन के साथ ही इसकी सीट 360 डिग्री पर घूम सकेगी। दरवाजे ऑटोमैटिक हैं जो ट्रेन चलने और रुकने पर बंद और खुलेंगे। अंदर और बाहर सीसीटीवी भी लगे हैं।

यहां होगा पहला ट्रायल

ट्रेन-18 का पहला ट्रायल मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच पहले से चिन्हित करीब 100 किलोमीटर के ट्रैक पर होगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि टी-18 में यात्रियों की जगह पर रेत भरी बोरियां रख कर ट्रायल होगा। इस रूट पर यह जांचा जाएगा कि T18 तेज गति पर किस तरह प्रतिक्रिया करती है। वहीं 160 की गति पर इस गाड़ी में ब्रेक लगाने पर यह गाड़ी कितनी दूरी पर रुकती है। इन सभी तकनीकी पहलुओं की जांच के बाद ही इस गाड़ी को कमिश्नर रेलवे सेफ्टी से अनुमति के लिए भेजा जाएगा। अगर ट्रायल सफल रहा तो टी-18 को शताब्दी की जगह पर चलाया जाएगा।
करोड़पति बिल्डर पर ऐसे चढ़ा आशिकी का बुखार कि 2019 लोकसभा चुनाव लड़ने का सपना हो गया चकनाचूर

16 डिब्बे हैं ट्रेन में

टी-18 ट्रेन 16 डिब्बों की हैं, हर 4 डिब्बे एक सेट में हैं। ट्रेन सैट होने के चलते इस गाड़ी के दोनों ओर इंजन हैं। इंजन भी मेट्रो की तरह छोटे से हिस्से में हैं। ऐसे में इंजन के साथ ही बचे हिस्से में 44 यात्रियों के बैठने की जगह है।

ट्रेंडिंग वीडियो