रेल कर्मियों को 78 दिनों के बोनस का ऐलान, लेकिन कर्मचारियों ने कर दी ये मांग

By: Jai Prakash

Updated On:
18 Sep 2019, 06:40:57 PM IST

  • Highlights

    • देश भर के रेल कर्मियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस
    • रेल कर्मियों ने की नए वेतनमान से बोनस देने की मांग
    • साढ़े ग्यारह लाख कर्मियों को मिलेगा लाभ

मुरादाबाद: देश में मंदी और बेरोजगारी की चर्चा के बीच में आज मोदी सरकार की तरफ से देश भर के साढ़े ग्यारह लाख रेल कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण फैसला आया। कैबिनते मीटिंग में रेल कर्मियों को 78 दिनों का बोनस देने का ऐलान किया गया है। जोकि पिछले छह सालों से दिया जा रहा है। इसका ऐलान केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर (Prakash Javdekar) ने किया है। वहीँ रेल कर्मियों ने नए वेतनमान के हिसाब से बोनस देने की मांग की है। उनके मुताबिक सरकार ने बोनस में कोई बदलाव नहीं किया है। ये पुराने वेतन पर ही दिया जा रहा है।

तेज रफ्तार वाहन की टक्कर से एक की मौत, आधा दर्जन लोग हुए घायल तो लगाया जाम- देखें वीडियो

नए वेतनमान से बोनस की मांग

ओबीसी रेलवे एम्प्लोई यूनियन के स्टेशन शाखा प्रभारी जितेन्द्र सिंह ने कहा कि कर्मचारी यूनियन सरकार से नए वेतनमान के हिसाब से बोनस देने की मांग कर रही थी। पिछली बार इतना ही दिया गया था। आज महंगाई कहां पहुंच गयी। बोनस अभी भी पुराने वेतनमान के हिसाब से दिया जा रहा है। जबकि सातवां वेतनमान लागू हो चुका है। इसलिए हम लोग नए वेतनमान से ही बोनस की मांग सरकार से करेंगे।

त्यौहारों पर सीट को लेकर यात्रियों को नहीं होगी दिक्कत, इन ट्रेनों में लगेंगे एक्स्ट्रा कोच

इतने कर्मियों को होगा लाभ

यहां बता दें कि आज कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने बताया है कि इस साल भी रेलवे कर्मचारियों (Railway Employee 78 Days Bonus) को बोनस मिलेगा। उन्होंने बताया कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस के तौर पर दिया जाएगा। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बोनस पर सरकार 2024 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सरकार के इस फैसले से 11.52 लाख रेल कर्मचारियों को फायदा होगा।

 

Updated On:
18 Sep 2019, 06:40:57 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।