script15 मिनट में लंदन से आई ये मशीन कर देगी सड़कों को गड्ढा मुक्त | Municipal corporation moradabad used advance machine | Patrika News
मुरादाबाद

15 मिनट में लंदन से आई ये मशीन कर देगी सड़कों को गड्ढा मुक्त

गड्ढों की मरम्मत के लिए इंजेक्शन पोट hole पैचिंग मशीन मुरादाबाद में लायी गयी है।

मुरादाबादAug 01, 2018 / 08:55 am

jai prakash

moradabad

15 मिनट में लंदन से आई ये मशीन कर देगी सड़कों को गड्ढा मुक्त

मुरादाबाद: महानगर की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए नगर निगम ने अब लंदन की मशीन मंगाई है। जो देखते ही देखते महज चंद मिनटों में ही सड़क के गड्ढे भर देगी। जी हां बारिश आते ही सड़को में बड़े बड़े गड्ढे होना शुरू हो जाते है इन गड्ढो की मरम्मत के लिये तीन महीने का इंतज़ार करना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नही होगा क्या गर्मी क्या सर्दी और क्या बारिश हर मौसम में बस कुछ ही समय में सड़कों के गड्ढो की मरम्मत कर सड़को को गड्ढा मुक्त बनाया जाएगा। क्योंकि इन गड्ढों की मरम्मत के लिए इंजेक्शन पोट hole पैचिंग मशीन मुरादाबाद में लायी गयी है। जिसके द्वारा बारिश के दौरान भी सड़क में गढ्डे होने पर हाथों-हाथ पानी सुखा कर पैचिंग की जा रही है। मुंबई की नेहा इंफ्रा कंपनी से सड़कों का पैचिंग कार्य करने के लिए करार किया गया है। यह भारत मे पहली मशीन है जो मुरादाबाद नगर निगम के द्वारा खरीदी गयी है।

गन्ने की खेत में टहल रहे जिंदा कुत्ते को निगल गया अजगर, देखें Live VIDEO

 

 

बारिश में भी करेगी काम

महानगर में कहीं गड्ढे होने पर इन गड्ढो को भरने के लिए उसे सारे मैटेरियल का इंतजाम करना पड़ता था। गिट्टी और तारकोल को मिलाने के लिए कई मजूदर लगते थे। साथ ही बारिश के दिनों में गड्ढों में पानी भर जाने के कारण पैचिंग का कार्य तीन माह के लिए बंद कर दिया जाता था लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। बारिश में भी इंजेक्शन पोट holeपैचिंग मशीन के आने से पैचिंग कर सकेंगे। इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत है कि अगर गड्ढा में पानी भरा होगा तो उसे निकालने की जरूरत नहीं है। मशीन ही गड्ढे से पानी सुखाने के बाद उसमें गिट्टी और तारकोल भरकर दबा देगी। इसमें बहुत कम समय लगेगा। साथ ही सड़क पर पैचिंग के दौरान काफी देर तक यातायात भी बाधित नहीं होगा।

ब्रेकिंगः यूपी के इस जिले में लिया ”जलपरि” ने जन्म, डॉक्टर भी हैरान

लंदन की है मशीन

लंदन में ईजाद हुई यह मशीन मुरादाबाद में सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए लायी गयी है। बारिश के दिनों में सड़क के गड्ढों मे भरे पानी को 40 किग्रा की क्षमता के वायु दबाव से सोख लेगी और धूल मिट्टी हटाने के बाद सड़क निर्माण सामग्री इंजेक्ट करके काम्पेक्टर से समतल कर देगी। इस मशीन में नौ घंटे में 150 से 200 गड्ढों की पैचिंग करने की क्षमता है। डेमो देखने के बाद मुंबई की इंफ्रा कंपनी से नगर निगम करार किया गया है। पैचिंग किए गए कार्य की एक साल की गारंटी भी कंपनी लेगी। बंगला देश, भूटान में इस मशीन से सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का काम पहले से किया जा रहा है। इसी के तहत भारत के उप्र में मुरादाबाद पहला शहर है जहां गड्ढों को भरने का कार्य यह मशीन करेगी।

स्मार्ट सिटी का सच: प्रभावित लोगों का हाल जानने बीजेपी विधायक को भी लेना पड़ा नाव का सहारा

 

देश में पहली मशीन है ये

मेयर विनोद अग्रवाल ने बताया कि इस मशीन से मुरादाबाद की सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाएगा। हॉट मिक्स प्लान्ट यानी कि तारकोल ओर बजरी से बारिश में सड़कों की मरम्मत करने आसान नही होता है। इस मशीन में एक केमिकल डाला जाता है जिसके द्वारा जब सड़क का गड्ढा भरा जाता है तो यह 15 मिनट में सेट हो जाता है और करीब एक साल तक यह सड़क उखड़ती नही है। यह मशीन भारत मे पहली मशीन है यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है।

Home / Moradabad / 15 मिनट में लंदन से आई ये मशीन कर देगी सड़कों को गड्ढा मुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो