scriptस्मार्टफोन को इन 5 सावधानियों से बचाएं, बैटरी फटने का कम रहेगा ख़तरा | Top 5 tips to save smartphone battery from blast | Patrika News

स्मार्टफोन को इन 5 सावधानियों से बचाएं, बैटरी फटने का कम रहेगा ख़तरा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2019 02:09:42 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

यूजर्स की लापरवाही से भी फटती है स्मार्टफोन की बैटरी
ओरिजनल चार्जर से ही करें स्मार्टफोन चार्ज
सस्ते के चक्कर में कभी ना रहें

smartphone

स्मार्टफोन को इन 5 सावधानियों से बचाएं, बैटरी फटने का कम रहेगा ख़तरा

नई दिल्ली: लोगों में स्मार्टफोन का इस्तेमाल ज्यादा होने के साथ-साथ इसकी आवश्यकता भी काफी बढ़ गई है। आज हम अपना अधिकतर काम स्मार्टफोन की मदद से काफी कम समय में आसानी से पूरा कर लेते हैं। जहां इसकी जरूरत आए दिन बढ़ती ही जा रही है वहीं इसकी बैटरी फटने की घटनाएं भी आए दिन सामने आती रहती हैं। मोबाइल फोन की बैटरी कई बार तकनीकी ख़ामियों के चलते तो कुछ मामलों में यूजर्स की लापरवाही के चलते भी फटती हैं। ऐसे में हमे कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिसकी वजह से बैटरी फटने की घटने से बचा जा सके। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही सावधानियों के बारे में जिससे बचा जा सकता है।

नीचे दिए गए इन स्टेप्स के जरिए जानें सावधानियों के बारे में

1. स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए हमेशा ओरिजनल चार्जर का इस्तेमाल करें। अगर आपका चार्जर खराब हो गया है या खो गया हो तो तब भी उसी कंपनी का चार्जर खरीदें। ध्यान रहे कभी भी पैसे बचाने के लिए सस्ते चार्जर के चक्कर में ना पड़ें।

2. अगर फोन की बैटरी रिप्लेस करवानी हो तब भी कंपनी के सर्विस सेंटर जाकर ओरिजनल बैटरी ही लगवाएं। कभी सस्ती बैटरी ना लगवाएं।

3. मोबाइल फोन की बैटरी फटने की घटना सबसे ज्यादा उस समय होती है जब इसे रात भर के लिए चार्ज पर लगा कर छोड़ दिया जाता है। ऐसा करने पर फोन की बैटरी लाइफ पर असर तो पड़ता ही हैं बल्कि बैटरी ओवरहीट होने की वजह से फटने का खतरा भी पैदा होता है। ऐसा करने से आप जरूर बचें।

4. कई बार आपने देखा होगा की स्मार्टफोन को लगातार इस्तेमाल करते वक्त भी यह काफी गर्म हो जाता है। ऐसे में फोन को कुछ समय के लिए नॉर्मल होने दें। गर्म होने के दौरान फोन को इस्तेमाल करने और चार्ज पर लगाने से हमेशा बचें।

5. कई बार सस्ते पावर बैंक के इस्तेमाल पर भी फोन की बैटरी के फटने का खतरा बना रहता है। ऐसे में हमेशा फोन को पावर बैंक से चार्ज करने से बचें या अगर आप हमेशा काम की वजह से ट्रैवलिंग करते हैं तो ब्रांडेड कंपनी का ही पावर बैंक इस्तेमाल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो