Jio यूजर्स को एक बार फिर बड़ा झटका, अपने सबसे सस्ते दो पॉपुलर प्लान्स को किया बंद

  • Reliance Jio ने यूजर्स को फिर दिया बड़ा झटका
  • 19 रुपये और 52 रुपये वाले रीचार्ज प्लान किया बंद

Pratima Tripathi

Oct, 2112:46 PM

मोबाइल

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) ने अपने यूजर्स को एक बार फिर बड़ा झटका दिया है। जियो ने अपने सबसे सस्ते दो प्लान को हमेशा के लिए बंद कर दिया है। रिलायंस जियो के दो पैक 19 रुपये और 52 रुपये वाला है। अगर 19 रुपये वाले पैक की बात करें तो इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग, 20 फ्री मैसेज और 150GB डेटा का लाभ मिलता था। वहीं 52 रुपये वाले रीचार्ज में हर 1.05 जीबी डाटा, अनलिमिटेड कॉल और 70SMS का लाभ मिलता था।

गौरतलब है कि हाल ही में जियों ने ऐलान किया है कि यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा। साथ ही जियों ने कहा कि TRAI के नियम की वजह से हमे ये फैसला लेना उठा पड़ा है, जो अस्थाई कदम है। कंपनी का कहना है कि IUC के खत्म होते ही कॉलिंग को फ्री कर दिया जाएगा। बता दें कि जियो के इस फैसले के बाद यूजर्स जियो नेटवर्क और लैंडलाइन पर ही फ्री कॉल कर सकते हैं।

इससे पहले Reliance Jio ने अपने यूजर्स को जानकारी देते हुए कहा था कि जिन ग्राहकों ने 9 अक्टूबर या उससे पहले अपने जियो नंबर को रीचार्ज कराया है। उन्हें मुफ्त आउटगोइंग कॉल्स की सुविधा मिलती रहेगी, लेकिन यह सुविधा सिर्फ मौज़ूदा रीचार्ज प्लान की वैधता पर उपलब्ध रहेगी।

यह भी पढ़ें- 28 दिनों की वैधता के साथ Vodafone ने 30 रुपये का नया प्लान किया लॉन्च, जानिए मिलने वाले फायदे

Jio IUC Plan

जियो के 10 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 124 IUC मिनट्स नॉन-जियो यूजर्स के लिए हैं। साथ ही 1 जीबी डाटा भी मिलेगा। वहीं दूसरा प्लान 20 रुपये का है, जिसमें 249 IUC मिनट्स नॉन-जियो यूजर्स के लिए और इसमें 2 जीबी डाटा मिल रहा है। वहीं 50 रुपये वाले प्लान में 656 IUC मिनट्स नॉन-जियो यूजर्स के लिए है जिसमें 5 जीबी डाटा मिलेगा। इसके अलावा 100 रुपये वाले प्लान में 1362 IUC मिनट्स नॉन-जियो यूजर्स के लिए और 10 जीबी डाटा मिलेगा।

क्या है IUC रीचार्ज

दरअसल एक टेलीकॉम नेटवर्क के जरिए जब दूसरे नेटवर्क पर कॉल किया जाता है तो ट्राई की तरफ से तय फीस का भुगतान उस टेलीकॉम कंपनी को करना होता है जिसके नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल सबसे ज्यादा की जाती है इस भुगतान को IUC फीस कहा जाता है। बता दें कि TRAI की ओर से 2017 में IUC चार्ज 6 पैसे प्रति मिनट तय की गई थी और कहा गया था कि 1 जनवरी 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा। लेकिन माना जा रहा है कि ट्राई इस अवधि को बढ़ा भी सकती है।

Pratima Tripathi
और पढ़े
Web Title: Reliance Jio stopped Rs 19 and Rs 50 plan
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।