scriptRBI का फैसला! 1 मार्च से बंद हो सकता है आपका मोबाइल वॉलेट | RBI to close without eKYC mobile wallets | Patrika News

RBI का फैसला! 1 मार्च से बंद हो सकता है आपका मोबाइल वॉलेट

Published: Feb 23, 2018 12:55:23 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने 1 मार्च तक आदेश को पूरा नहीं किया तो यूजर्स के मोबाइल वॉलेट बंद कर दिए जाएंगे।

Mobile wallet

भारत में नोटबंदी के बाद से लोग मोबाइल वॉलेट का यूज तेजी से कर रहे हैं। इससे अब लोगों को मोबाइल वॉलेट से ट्रांजैक्शन करने की आदत पड़ चुकी है। लेकिन अब खबर है की रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया मार्च तक मोबाइल वॉलेट बंद करने का फैसला कर सकती है। कहा जा रहा है की आरबीआई आने वाले मार्च यानी की अगले महीने तक मोबाइल वॉलेट बंद करने का आदेश दे सकती है।


फैसले का कारण
इस फैसले के पीछे का कारण यह माना जा रहा है की मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक का एक जरुरी आदेश पूरा नहीं किया है। इस नियम के पूरा न होने पर मोबाइल वॉलेट बंद कर दिए जाएंगे। आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करने का समय दिया गया है। मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने 1 मार्च तक इस आदेश को पूरा नहीं किया तो यूजर्स के मोबाइल वॉलेट बंद कर दिए जाएंगे।

यह आदेश करना होगा पूरा
गौरतलब है की आरबीआई ने देश में लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों के eKYC नॉर्म्स पूरा करने का आदेश दिया था। इस काम को पूरा करने के लिए कंपनियों को 28 फरवरी 2018 तक का समय दिया गया। इस सन्दर्भ में ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा करने में सफल नहीं रही हैं। फरवरी खत्म होने में अभी भी कुछ दिनों का समय शेष है। अगर फरवरी खत्म होने के बाद भी यह पूरा नहीं हुआ तो देश भर में कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे।

91 फीसदी अकाउंट्स पर असर
फिलहाल पूरे देश में 9 फीसदी से कम मोबाइल वॉलेट यूजर्स ने कंपनियों को eKYC दिया है। अभी भी लगभग 91 प्रतिशत मोबाइल वॉलेट अकाउंट बिना eKYC के चल रहे हैं। आने वाले समय में इन 91 प्रतिशत उपभोक्ताओं के अकाउंट बंद होने की आशंका है।

जल्द कराएं eKYC
पेटीएम, एयरटेल मनी जैसे कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां ग्राहकों को समय पर eKYC पूरा करने के लिए सूचित कर रही हैं। इस प्रक्रिया में ग्राहकों को अपने मोबाइल वॉलेट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक करवाना होगा। eKYC प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका मोबाइल वॉलेट सुरक्षित होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो