scriptसावधान! सिम को आधार से लिंक कराने वाले Message से हो सकता है धोखा! | Link Mobile number to aadhar card messages frauds | Patrika News

सावधान! सिम को आधार से लिंक कराने वाले Message से हो सकता है धोखा!

Published: Oct 16, 2017 12:08:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सिम को आधार से लिंक कराने वाले Message से धोखा हो सकता है

Mobile number link to aadhar

Mobile number link to aadhar

इस समय टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल फोन यूजर्स को अपने सिम नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए लगातार मैसेजेज भेज रही हैं। इसके पीछे का कारण सरकार द्वारा मोबाइल नंबर को आधार नंबर से लिंक कराने के लिए फरवरी 2018 तक की दी गई डेडलाइन है। इस अवधि तक ऐसा नहीं करने पर टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल फोन यूजर्स का कनेक्शन काट सकती है। इस समय एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, जिओ आदि कंपनियां अपने-अपने कस्टमर्स को मैसेज भेजकर मोबाइल नंबर को जल्द से जल्द आधार नंबर से कनेक्ट कर वेरिफाई करने के लिए कह रही हैं। लेकिन इसमें आपको जरा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि आपके साथ धोखा भी हो सकता है।

 

धमकी दे रही कंपनियां
इन टेलीकॉम कंपनियों के मैसेज में कहा जा रहा है कि यदि आपने अपना मोबाइल नंबर जल्द से जल्द आधार से लिंक नहीं किया तो आपका नंबर तुरंत बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए ये कंपनियां टेलिकॉम मंत्रालय के आदेश का हवाला दे रही है। लेकिन इस आदेश की आड़ में ये कंपनियां कस्टमर्स को धमकी देने का काम कर रही है। इनका कहना है कि वो ऐसे मैसेज इसलिए भेज रही हैं ताकि फरवरी में डेडलाइन पास आने से पहले ही भीड़ को कम किया जा सके। हालांकि ये कंपनियां सही कर ही है लेकिन इनकी आड़ में रिटेल स्टोर वाले आपके साथ धोखा कर सकते हैं जिसके आपको सतर्क रहना जरूरी है।

 

ऐसे हो सकता है धोखा
टेलीकॉम कंपनियों के रिटेल स्टोर और डायरेक्ट सेलिंग एजेंट सिम कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने के लिए यूजर का बायोमेट्रिक डाटा लेते हैं। लेकिन इसके बाद मशीन के सही से काम न करने या एरर आने का बहाना बनाकर के ग्राहक को बाद में आने के लिए कहते हैं। उसके बाद वो अपने सिस्टम में आए ग्राहक के आधार डेटा को सेव कर लेते हैं। इसके बाद वो उसका गलत उपयोग करते हैं। गौरतलब है कि हाल ही में आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने एक मोबाइल कंपनी को आधार डेटा से धोखाधड़ी करने के आरोप में नोटिस भी दिया था। ऐसे में आपको रिटेल स्टोर वालों द्वारा की जाने वाली ऐसी धोखाधड़ी से जरा संभलकर रहना होगा ताकि आपके आधार डेटा का गलत इस्तेमाल न हो सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो