scriptभारत में बंद हुई Apple के इन चार iPhone की बिक्री | Apple stop selling of this 4 iphone in india | Patrika News

भारत में बंद हुई Apple के इन चार iPhone की बिक्री

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2019 01:16:16 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

iPhone SE, 6, 6 Plus और 6S Plus की बिक्री हुई बंद
भारत में Apple का फोकस अब प्रीमियम iPhone पर है

iphone

भारत में बंद हुई Apple के इन चार iPhone की बिक्री

नई दिल्ली: अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ( Apple ) ने भारत में अपने चार सस्ते आईफोन ( iphone ) की बिक्री बंद कर दी है। इनमें iPhone SE , iphone 6 , iPhone 6 Plus और iPhone 6S Plus शामिल हैं। इन चारों आईफोन की बिक्री बंद करने के पीछे कंपनी की मंशा भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ाने पर है। रिपोर्ट की माने तो भारत में इन चारों आईफोन का बिक्री पिछले महीने ही बंद कर दी गई है। वहीं, ये चारों मॉडल ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट ( Flipkart ) और अमेजन ( Amazon ) पर भी आउट ऑफ स्टॉक हैं। हालांकि iPhone 6S अभी भी 28,999 रुपये की कीमत के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें

मुकेश अंबानी का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ऑनलाइन टू ऑफलाइन मॉडल पर करेगा काम, डिस्काउंट और कैशबैक का मिलेगा फायदा

दरअसल कंपनी ने यह फैसला इस लिए किया है क्योंकि वह भारत में अपना रेवेन्यू बढ़ाना चाहती है। बता दें एप्पल को चाइनीज कंपनी OnePlus से कड़ी टक्कर मिल रही है। इसी को देखते हुए कंपनी ने अपने लेटेस्ट आईफोन XR की कीमत में कटौती की थी। इसके बाद इस मॉडल की सेल पहले के मुकाबले ज्यादा हुई। iPhone XR को भारत में 76,900 की कीमत में लॉन्च किया गया था। लेकिन अब इस आईफोन को ऑनलाइन साइट अमेजन से 58,500 की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Flipkart Big Shopping Days Sale आज दोपहर 12 बजे से होगी शुरू, मात्र 1 रुपये में खरीदें Honor N9 स्मार्टफोन

एप्पल भारत में इस साल पहली बार अपने आने वाले आईफोन को iOS 13 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च करेगा। कंपनी का यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम 22 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा। साथ ही नेविगेशन के लिए मैप और वॉयस असिस्टेंट सीरी भारतीय अंग्रेजी को भी आसानी से समझ सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो