बिना इंटरनेट के टीवी पर देख सकेंगे YouTube के वीडियो, जल्द आने वाला है नया फीचर

By: Mahendra Yadav

|

Published: 21 Feb 2021, 06:05 PM IST

ऐप

वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए YouTube एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। YouTube ऐप मोबाइल के अलावा स्मार्ट टीवी के लिए भी उपलब्ध है। YouTube के मोबाइल ऐप में यूजर्स अपने मनपंसद वीडियो को ऑफलाइन मोड में भी देख सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती। अब ऐसा ही फीचर यूट्यूब के टीवी ऐप में भी आने वाला है। रिपोर्ट के अनुसार, ऑफलाइन मोड वाला फीचर जल्द ही YouTube के टीवी ऐप के लिए रोलआउट किया जा सकता है। ऐसे में यूजर्स अब अपने स्मार्ट टीवी में बिना इंटरनेट के यूट्यूब के वीडियो देख पाएंगे। इसके लिए यूजर्स को YouTube या Google अकाउंट से लिंक वीडियो को डाउनलोड करना होगा।

ऐसे देख सकते हैं ऑफलाइन वीडियो
बता दें कि स्मार्टफोन के YouTube ऐप में वीडियो देखते समय नीचे दिए गए download बटन पर टैप करके उसे ऑफलाइन देखने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं डेस्कटॉप यूजर्स थर्ड पार्टी ऐप या वीडियो डाउनलोडर के जरिए वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं और बाद में उसे देख सकते हैं। अब YouTube TV ऐप के लिए भी इस फीचर की डिमांड की जा रही थी। अब यह फीचर YouTube TV ऐप के लिए भी जल्द जारी हो सकता है।

youtube2.png

स्पॉट किया गया फीचर
रिपोर्ट के मुताबिक, YouTube TV ऐप के वर्जन 5.06.2 के अपडेट के साथ इस फीचर को देखा गया है। YouTube TV Version 5.06.2 यूजर्स जैसे ही ऐप ओपन करेंगे, उनकी स्क्रीन पर 'Looking for Incomplete downloads' का नोटिफिकेशन आएगा जैसा कि YouTube मोबाइल ऐप और YouTube Music ऐप में आता है।

बिना एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन के देख सकेंगे वीडियो
हालांकि Google ने अभी आधिकारिक तौर पर इस फीचर के बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस फीचर को रोल आउट किया जाएगा। इस फीचर के रोलआउट होने के बाद यूजर्स अपने स्मार्ट टीवी पर ऑफलाइन या बिना एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन के भी वीडियो देख सकते हैं। हालांकि, ऑफलाइन मोड़ में वीडियो देखने के लिए पहले यूजर्स को उसे डाउनलोड करना होगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।